Home » इंडिया » Unlock 4.0: Gyms and Yoga centres permitted with immediate effect in Delhi from today
 

Unlock 4.0: दिल्ली में आज से खुले जिम और योग सेंटर, साप्ताहिक बाजार से भी हटी पाबंदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2020, 7:56 IST

अनलॉक-4 (Unlock 4.0) में देशभर में लागू तमाम पाबंदियों को हटा लिया गया है. इसी के साथ आज यानी सोमवार से राजधानी दिल्ली (Delhi) में जिम और योग सेंटर्स (Gym and Yoga Centers) को खोलने की इजाजत दे दी गई. इसके अलावा दिल्ली में 30 सितंबर तक साप्ताहिक बाजारों (Weekly Market) को भी खोलने की छूट दे दी गई है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से जारी की गई अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) की गाइडलाइंस के तहत दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने औपचारिक आदेश जारी किया. जिसके मुताबिक, जिम (Gym) और योग संस्थान (Yoga Institute) को तुरंत प्रभाव से खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन इस दौरान इन्हें केंद्र सरकार की तरफ से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) को लागू करना होगा.

दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक, जिम और योग सेंटर के अलावा साप्ताहिक बाजार को भी 30 सितंबर तक खोलने की इजाजत दे दी गई है. इसके साथ ही 14 सितंबर से 30 सितंबर तक सभी 3 नगर निगमों/एनडीएमसी/दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड में एक जोन में एक दिन एक साप्ताहिक बाजार खुल सकेगा. दिल्ली सरकार के इस फैसले से राजधानी के करीब 5500 जिम करीब पांच महीने बाद खुल सकेंगे. साथ ही जिम और योगा सेंटर को लेकर सरकार ने एसओपी भी जारी की है. एसओपी के मुताबिक, जिम के अंदर प्रत्येक 4 वर्ग मीटर में एक ही व्यक्ति रहेगा. यही नहीं, जिम करने वाले व्यक्ति को कम से कम प्रत्येक 20 सेकेंड पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहना होगा.


पूर्व नौसेना अधिकारी पर हमले को लेकर संजय राउत का बयान- किसी के साथ भी हो सकता है ऐसा

साथ ही जिम के अंदर लगी मशीनें 6-6 फीट की दूरी पर होंगी. इस बात का ख्याल संचालक को रखना होगा. इसके साथ ही जिम के मेन गेट पर सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग भी होनी चाहिए साथ ही जिम के अंदर फेस मास्क लगाना जरूरी होगा. बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च को लगाए गए जनता कर्फ्यू के बाद से देशभर लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. उसके बाद केंद्र सरकार ने एक जून से पाबंदियां हटाना शुरु की. जिन्हें अनलॉक के नाम से जाना गया. सितंबर माह में अनलॉक 4 चल रहा है.

महाराष्ट्र: कंगना रनौत मामले में उलझी उद्धव सरकार, दूसरी तरफ कोरोना वायरस बरपा रहा है कहर

इस दौरान केंद्र सरकार ने तमाम पाबंदियों को हटाने का ऐलान किया है. हालांकि स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान और ट्रेनें अभी भी बंद चल रही है. इसी बीच सरकार ने दिल्ली में जिम और योग सेंटर्स को खोलने की इजाजत दे दी है. हालांकि दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना के नए मामले बढ़ना शुरु हो गए हैं.

अमेरिकी अखबार का दावा- गलवान में हुई झड़प में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक

रविवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 4235 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,18,304 हो गया है. जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 4744 हो गई है. बता दें कि रविवार को दिल्‍ली में लगातार पांचवां दिन था जब चार हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. दिल्ली में एक दिन में सबसे अधिक मामले शनिवार सामने आए थे जब यहां 4321 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे.

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार ने जारी की SSF के गठन की अधिसूचना, बिना वारंट के घर की तलाशी लेने और गिरफ्तारी का अधिकार

First published: 14 September 2020, 7:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी