Home » इंडिया » Unlock-4: Delhi Metro services likely to resume from 1st September
 

अनलॉक 4.0 में शुरु हो सकती हैं दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जल्द जारी होंगी नई गाइडलाइन्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2020, 18:57 IST

Unlock 4.0: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते देश में लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) को आज पांच महीने पूरे हो गए. आज ही के दिन यानी 24 मार्च 2020 के देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया था. उसके बाद लॉकडाउन की तारीख बढ़ती गई और आखिर में एक जून से इसे अनलॉक का नाम देकर पाबंदियां हटाने की शुरुआत हुई. अब एक सितंबर से अनलॉक-4 शुरु होने जा रहा है. देशभर में ज्यादातर पाबंदियां हटा ली गई हैं. हालांकि अभी भी यात्री ट्रेन, मेट्रो और स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है. अब ये माना जा रहा है कि अनलॉक 4.0 में मेट्रो (Metro) की सेवाएं शुरु कर दी जाएंगी. हालांकि, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) इसके लिए नई गाइडलाइंस (New Guidelines) जारी कर सकता है.

सूत्रों के मुताबिक पांच महीने से बंद पड़ी मेट्रो की सेवाएं एक बार फिर से 1 सितंबर से शुरु हो सकती हैं. लेकिन स्कूल-कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रही है. अनलॉक 4 के दौरान बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर ले जाने के लिए होगी. बता दें कि सरकार की ओर से अब तक बार खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.


खुदाई में निकला 1000 साल पुराना सोने के सिक्कों से भरा खजाना, इससे खरीदा जा सकता था शानदार घर

एक अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस लॉकडाउन में क्रमिक छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ की जब शुरुआत होगी, तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मार्च में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गयी थीं. इस महामारी की वजह से देश में अब तक 31 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. इससे पहले रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र से मेट्रो को शुरू करने के लिए गुजारिश की थी. उसके बाद डीएमआरसी ने भी बयान जारी कर कहा था कि उसने मेट्रो सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. बस सरकार की हरी झंडी का इंतजार है.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के फेफड़े और किडनी में परेशानी, दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती

इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है. डीएमआरसी का यह बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के एक दिन बाद आया है. जिसमें उन्होंने था कि कोविड-19 से उत्पन्न हालात में सुधार को देखते हुए प्रायोगिक तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल की जानी चाहिए और उम्मीद है कि केंद्र जल्द इस पर फैसला लेगा. बता दें कि 22 मार्च से से ही मेट्रों की सेवाएं स्थगित हैं.

खुशखबरी: दिल्ली में तेजी से घट रहा कोरोना संक्रमण, बैंक्वेट हॉल को सरकार ने किया खाली

First published: 24 August 2020, 18:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी