Home » इंडिया » Unlock 4: School will Reopen from 21st September for classes 9th to 12th government issues new guidelines
 

Unlock 4.0: 21 सितंबर से दो शिफ्टों में खुलेंगे स्कूल, ये होंगे छात्रों के आने के नए नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2020, 10:58 IST

Unlock 4.0: पिछलेे पांच महीनों से बंद चल रहे स्कूल को दोबारा से खोलने के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. अब स्कूलों को 21 सितंबर से खोला जा सकेगा. हालांकि छात्र स्कूल में टीचर्स से परामर्श के लिए ही आ सकेंगे. इस दौरान एक दिन में 20 छात्र ही स्कूल आ सकेंगे. सरकार ने ज्यादातर स्कूलों को दो शेड्यूल में बांटा है. सुबह की शिफ्ट में नौवीं और 10वीं के छात्रों को बुलाया जायेगा. जबकि शाम की शिफ्ट यानी दो बजे के बाद 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी स्कूल आ सकेंगे. साथ ही विद्यार्थियों को सेक्शनवाइज बुलाया जायेगा. सेंट जेवियर हाईस्कूल के प्राचार्य फादर किस्टू के मुताबिक, अलग-अलग दिन, अलग-अलग सेक्शन के छात्रों को स्कूल बुलाया जायेगा.

शेड्यूल तैयार कर लिया गया है जिसे अभिभावक और शिक्षकों को भेजा जायेगा. बच्चों को मार्गदर्शन देने के लिए स्कूल द्वारा 50 फीसदी शिक्षकों को बुलाया जाएगा. स्कूल खुलने के पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक के ही छात्र केवल शिक्षकों से मिलने आ सकते हैं. डीएवी बीएसईबी में छात्रों के लिए कुछ फिक्स कक्षाएं तैयार करवायी जा रही हैं. छात्रों को जिस टीचर से बात करनी होगी, उसके लिए पहले से उन्हें बता दिया जायेगा. छात्र संबंधित कमरे में जाकर शिक्षक से दूरी बना मिल सकेंगे. साथ ही छात्रों को मास्क लगाने व सेनेटाइजर रखने को कहा जाएगा.


दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर 171 दिन बार सेवाएं शुरु, यात्रा से पहले जान लें ये नए नियम

स्कूलों की मानें तो विद्यार्थियों को अभिभावको संग ही आना है. आने से पहले संबंधित विषय के शिक्षक को जानकारी देनी होगी. सीबीएसई 9वीं व 11वीं का रजिस्ट्रेशन और 10वीं-12वीं का एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेंट) सात सितंबर से भरा जा रहा है. ऐसे में सीबीएसई स्कूल अब छात्रों को बारी-बारी से रजिस्ट्रेशन के लिए बुला सकेंगे.

Coronavirus Vaccine: डोज देने से व्यक्ति हुआ बीमार, ऑक्सफोर्ड ने रोका अपनी वैक्सीन का ट्रायल

ये हैं छात्रों के लिए नए निर्देश-

नए नियमों के मुताबिक एक छात्र सप्ताह में एक बार ही स्कूल आ सकेगा. इस दौरान छात्रों को सैनेटाइजर औ मास्क लगा कर रखना होगा. स्कूल में प्रवेश से पहल छात्रों का तापमान मापा जाएगा. जो प्रश्न पूछना है, उसे नोटबुक पर लिखकर लाना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य है.

अब मोबाइल फोन मार्केट पर कब्ज़ा करेगी रिलायंस, 10 करोड़ सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी- रिपोर्ट-

First published: 9 September 2020, 11:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी