Home » इंडिया » Unlock One: Lockdown extended in Containment Zone till 30 June Hotel Malls and Religious Places can reopen from 8 June
 

Unlock 1: तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाउन, 8 जून से खुलेंगे होटल, धार्मिक स्थल और मॉल्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 21:11 IST

Unlock 1: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 30 जून (30 June) तक बढ़ाने की केंद्र सरकार (Central Government) ने घोषणा कर दी. शनिवार को इसके बारे में गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर स्पष्ट कर दिया कि लॉकडाउन तीन चरणों में खोला जाएगा. हालांकि, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक पाबंदियां जारी रहेंगी. अन्य जगहों पर मॉल, रेस्टोरेंट और होटल खोलने की इजाजत दे दी गई है. इसके साथ ही आठ जून से मॉल और रेस्टोरेंट खोले जा सकेंगे. गृह मंत्रालय (MHA) ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए. ये दिशानिर्देश 1 जून, 2020 से लागू होंगे और 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे. लॉकडाउन के इस पांचवें चरण में सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग हर तरह की गतिविध‍ियों को खोलने की इजाजत दे दी गई है.

ऐसे खोले जाएंगे कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाके-

अनलॉक के पहले चरण में 8 जून धार्मिक स्थलों के साथ होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी सर्विस, शॉपिंग मॉल खोले जा सकेंगे. हालांकि, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इनके लिए एसओपी जारी करेगा, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके और कोरोना वायरस के प्रसार को आगे भी रोका जा सके.

लॉकडाउन खत्म हुआ तो साल के आखिर तक आधा देश हो सकता कोविड-19 संक्रमित- वायरस विशेषज्ञ

वहीं दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट खोले जाएंगे. इसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सलाह ली जाएगी. इसके अलावा संस्थानगत स्तर पर भी इसे लेकर बात की जाएगी. साथ ही अभिभावकों की भी राय ली जा सकती है. हालांकि ये स्थान जुलाई से पहले नहीं खोले जा सकेंगे.


मोदी सरकार के 6 साल पर कांग्रेस का निशाना- भाजपा ने हिंदुस्तान की खुशियां छीन ली

इसके अलावा तीसरे चरण में स्थिति को देखते हुए इन गतिविधियों को दोबारा से शुरू किया जाएगा. जिनमें अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा, मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर ,बार, ऑडिटोरियम, असेंबली और इसी तरह के स्थान खोले जा सकेंगे. वहीं सामाजिक, राजनैतिक, खेल ,मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक ,धार्मिक कार्यक्रमों और इसी तरह के बड़े कार्यक्रम भी इसमें शामिल हैं. साथ ही तीसरे चरण में एक से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पत्रकार ने पूछा- क्या 2024 में जीत की हैट्रिक लगाएगी BJP? पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिया ये जवाब

रूस जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, आधे रास्ते से वापस लौटा विमान

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर, पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच कर्फ्यू लागू रहेगा और व्यक्तियों का आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी.

RTI से मांगी PM Cares Fund की जानकारी, PMO ने जवाब देने से किया इनकार

First published: 30 May 2020, 21:11 IST
 
अगली कहानी