Home » इंडिया » Unnao transganga city case furious farmers set fire in sub station over land compensation
 

उन्नाव: जमीन अधिग्रहण मामला, मुआवजे को लेकर किसानों का प्रदर्शन, सब स्टेशन में लगाई आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2019, 14:26 IST

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में रविवार को किसानों का गुस्सा फूट पड़ा और सैकड़ों गुुस्साए किसानों ने सब स्टेशन में आग लगा दी. दरअसल, किसान राज्य औद्योगिक विकास निगम की ट्रांस गंगा सिटी परियोजना के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का उचित मुआवजा न मिलने से नाराज हैं और लगातार उन्नाव में प्रदर्शन कर रहे हैं. शनिवार को भी किसानों और पुलिस के बीच प्रदर्शन के दौरान जमकर झड़प हुई.

हालांकि प्रशासन ने सख्ती बरती और मामला शांत होने का दावा किया था. लेकिन, रविवार को एक बार फिर किसान उग्र हो गए और उन्होंने ट्रांस गंगा सिटी एरिया के करीब एक किलोमीटर की परिधि में बने सब स्टेशन पर हमला कर दिया. किसानों ने सब स्टेशन के पास पड़े प्लांट के पाइपों में आग लगा दी. आगजनी की इस घटना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया वहीं दमकल की गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं.

उन्नाव के डीएम का कहना है कि ये प्रदर्शन किसानों का नहीं, कुछ अराजक तत्वों का है. इन्होंने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है. इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने कहा कि इन लोगों ने कुछ पाइपों और एक गाड़ी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि फोर्स के साथ गांव-गांव घूमकर हम स्थिति सामान्य होने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

गौरतलब है कि शनिवार को प्रदर्शनकारी किसानों ने जेसीबी और गाड़ियों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस को बुलाना पड़ा. मौके पर 12 थानों की पुलिस और पीएसी की टुकड़ी को भी तैनात किया गया है. एक किसान नेता ने बताया कि हम लोग दो साल से लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन सरकार हमारी बात को नहीं सुन रही.

किसानों का आरोप है कि साल 2005 में बगैर समझौते के उनकी जमीनों को अधिगृहित कर लिया गया था. लेकिन, बदले में उन्‍हें उनका मुआवजा नहीं दिया गया. इसके विरोध में आक्रोशित किसान सड़क पर उतरे हैं. साल 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के कार्यकाल में ट्रांस गंगा हाई टेक सिटी योजना बनी थी. उस समय किसानों की जमीन का मुआवजा इतना कम था कि उन्होंने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं ली थी. बाद में साल 2007 में जब प्रदेश में बीएसपी की सरकार बनी तो मुआवजे की दर 2.51 लाख रुपये से बढ़ाकर 5.51 लाख रुपये कर दी गई.

अयोध्या में बनेगी भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा, खर्च होंगे 4000 करोड़ रुपये

प्रयागराज में निरंजनी अखाड़ा के महंत ने गोली मार कर दी जान

गायब हुए BJP सांसद गौतम गंभीर ! दिल्ली के ITO इलाके में लगे लापता होने के पोस्टर्स

First published: 17 November 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी