Home » इंडिया » UP: 24 fake candidate in army recruitment exam in Baghpat
 

यूपी: बागपत में सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा, 24 अभ्यर्थी पकड़े गए

पत्रिका ब्यूरो | Updated on: 23 August 2016, 16:52 IST
(पत्रिका)

उत्तर प्रदेश के बागपत में सेना भर्ती के दौरान फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. मंगलवार को बड़ौत में चल रही सेना भर्ती की परीक्षा में कर्इ मुन्नाभर्इ पकड़े गए.

ये दूसरे अभ्यर्थी के डुप्लीकेट एडमिट कार्ड के जरिए प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे. इतना ही नहीं कुछ तो एेसे थे, जो मुख्य परीक्षार्थी की जगह दौड़ने आए थे. इसके लिए बाकायदा उन्हें डेढ़ लाख रुपये तक मिले थे.

इस गोरखधंधे में सोनीपत और बड़ौत का गिरोह सक्रिय बताया जा रहा है. वहीं, इस खुलासे के बाद सेना और प्रशासनिक अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया.

डेढ़ लाख रुपये लेकर दौड़े

मंगलवार को सेना भर्ती की परीक्षा में गौतमबुद्धनगर के 9377 अभ्यर्थियों को शामिल होना था. इसमें एक के बाद एक करके 24 फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए. पकड़े गए अभ्यर्थी दूसरे परीक्षार्थी के डुप्लीकेट एडमिट कार्ड से से प्रवेश की जुगत में थे.फर्जीवाड़े का खुलासा बार कोड की जांच से हुआ.

सबसे बड़ी हैरानी सेना अधिकारियों को उस समय हुई, जब दो अभ्यर्थी ऐसे पकडे़ गए, जो युवकों द्वारा हायर किए गए थे. इन्हें मुख्य अभ्यर्थियों ने दौड़ में जिताने के लिए पैसे दिए थे. इसके लिए उन्हें 1.5 लाख रुपये मिले हुए थे.

बताया जा रहा है कि इस गोरखधंधे में कर्इ गिरोह काम कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, इसमें सोनीपत और बड़ौत का गिरोह सक्रिय है. फिलहाल पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पकड़े गए अभ्यर्थियों से पूछताछ कर रहे हैं.

दो दिन से चल रही है परीक्षा

गौरतलब है कि पिछले दो दिन से बागपत के बड़ौत में सेना भर्ती की परीक्षा चल रही है. रविवार को मुरादाबाद के युवकों की परीक्षा थी, जबकि सेामवार को अमरोहा के जवानों ने अपना दम दिखाया. मंगलवार को गौतमबुद्धनगर की बारी थी.

सोमवार को भर्ती प्रक्रिया में 700 आवेदक लिखित परीक्षा के लिए चयनित हुए. इस दौरान कुल आठ हजार 123 अभ्यर्थियों में से पांच हजार 894 उपस्थित हो सके.

First published: 23 August 2016, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी