Home » इंडिया » UP: 300 schoolchildren taken ill due to chemical leak from sugar mill in shamli
 

UP: शामली में शुगर मिल से गैस लीक, 300 से ज्यादा बच्चे बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2017, 14:30 IST

यूपी के शामली जिले की सरशादी शुगर मिल में मंगलवार को गैस रिसाव की वजह से 300 से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए हैं. सरशादी शुगर मिल में वेस्टेज को नष्ट करने के लिए डाले गए केमिकल से निकली गैस ने कोहराम मचा दिया. इस गैस से सरस्वती विद्या मंदिर व सरस्तवी जूनियर हाईस्कूल के 300 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए. सभी बेहोश व बीमार बच्चों को जिला अस्पताल, सीएचसी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

बच्चों के बेहोश होकर अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिलते ही अभिभावक परेशान हो गए और अस्‍पताल की ओर भागे. फिलहाल सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं. बच्चों के इलाज में प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग अधिकारी जुटे हुए हैं. उधर, पता चला है क‍ि जिस समय बच्‍चे अस्‍पताल लाए जा रहे थे उस समय वहां ऑक्‍सीजन के केवल सात सिलेंडर थे. इससे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही भी नजर आ रही है.

जानकारी के मुताबिक मंगलवार सुबह बच्चे स्कूल में जा रहे थे. उसी दौरान शुगर मिल के कर्मचारी वेस्टेज को नष्ट करने के उस पर केमिकल डाल रहे थे. बताया गया कि केमिकल से निकली गैस से बच्चों को दिक्कत होने लगी. कुछ बच्चे रास्ते में तो कुछ स्कूल में जाकर बेहोश हो गए. थोड़ी देर में गैस का असर स्‍कूल में भी दिखने लगा.

इससे स्कूल के 300 से ज्यादा छात्रों की आंखों मे जलन व खुजली होने लगी जबक‍ि कुछ स्‍टूडेंट्स बेहोश होकर गिर गए. इससे स्कूल में अफरा-तफरी मच गई. तत्काल पूरे मामले की सूचना अभिभावकों व अधिकारियों को दी गई. इसके बाद गाड़ियों में बच्चों को लेकर स्कूल के टीचर जिला अस्पताल व सीएचसी पहुंच गए। वहां उनका उपचार शुरू किया गया.

बीमार बच्चों की संख्या अधिक होने पर तत्काल अन्य डॉक्टरों को बुलाया गया. इसके बाद  बच्चों को अलग-अलग निजी अस्पतालों मे रेफर किया गया. इस घटना से नाराज़ अभिभावकों ने मिल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा भी किया. फिलहाल बच्चों का उपचार जारी है. प्रशासनिक, पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे हैं.

First published: 10 October 2017, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी