Home » इंडिया » UP and bihar by election results 2018 live: start counting in gorakhpur phulpur araria lok sabha seats
 

यूपी और बिहार लोकसभा उपचुनाव 2018 मतगणना Live: BJP की प्रतिष्ठा दांव पर, मतगणना शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 8:47 IST

यूपी और बिहार में हुए उपचुनाव के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है. मतगणना उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों के लिए हो रही है. मतगणना पूरी होने के साथ ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

11 मार्च को हुए उपचुनाव की आज होने वाली मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है. इन राज्यों के चुनाव परिणाम 2019 के लोकसभा चुनाव के परिदृश्य का संकेत देने वाले माने जा रहे हैं.

 

11 मार्च को यूपी की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट, बिहार की अररिया लोकसभा सीट के अलावा भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट के मतदान हुआ था. यूपी के गोरखपुर और फूलपुर के उपचुनाव में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इन दोनों सीटों के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को बसपा ने समर्थन दिया है.

गौरतलब है कि गोरखपुर सीएम योगी आदित्यनाथ की छोड़ी हुई लोकसभा सीट है वहीं फूलपुर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की छोड़ी हुई सीट है. इस वजह से ये दोनों सीटें भाजपा के लिए नाक और साख की लड़ाई है. योगी आदित्यनाथ के सामने अपनी गोरखपुर सीट की विरासत को बचाने की कठिन चुनौती है.

वहीं बिहार के अररिया लोकसभा सीट और भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट के नतीजे सीएम नीतीश कुमार के लिए बेहद अहम हैं. क्योंकि ये चुनाव महागठबंधन की टूट के बाद हो रहा है. बिहार के अररिया की लोकसभा सीट वहां से राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी.

First published: 14 March 2018, 8:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी