Home » इंडिया » UP Budget 2019: Yogi government presents their third budget 200 crore allocated for Kanha Gaushala
 

UP बजट 2019: हिंदू धर्मस्थलों पर मेहरबान योगी सरकार, काशी-अयोध्या पर खास ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 13:10 IST

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना तीसरा आम बजट बृहस्पतिवार को पेश किया. यूपी सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने यह बजट पेश किया. लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए अपने बजट मेें योगी आदित्यनाथ सरकार ने सबका ख्याल रखा. पिछले बजट के मुकाबले योगी सरकार ने इस बार 12 प्रतिशत अधिक का बजट पेश किया.

4.79 लाख करोड़ के बजट में योगी सरकार ने किसानों, युवाओं, महिलाओं के साथ ही हर सेक्टर को साधने की पूरी कोशिश की. इसके अलावा इसमें 2 हज़ार 212 करोड़ 95 लाख रुपये नई परियोजनाओं के लिए प्रास्तावित किया गया.

योगी सरकार ने हिंदू धर्मस्थलों से लेकर मदरसों तक का खास ध्यान रखा और काशी-अयोध्या पर भी मुख्य रूप से फोकस किया. बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास के वादे के साथ काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हम भ्रष्टाचार पर कोई समझौता नहीं करेंगे.

वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि सरकार ने कार्यभार संभालते ही किसानों का कर्ज माफ करने का बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्ष में यूपी इन्वेस्टर्स समिट व प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया. इसके अलावा इस साल प्रयागराज में हो रहे कुंभ का आयोजन भव्य तरह से किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था में सुधार किया गया है और छह लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया गया. इसके अलावा किसानों का खास ध्यान रखते हुए यूरिया का दाम घटाया गया. कामधेनु योजना के तहत गोधन का संवर्द्घन किया गया. योगी सरकार ने गोवंश रखरखाव पर 247 करोड़ और शहरों में कान्हा गोशाला के लिए 200 करोड़ दिए. वहीं 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने पर जोर दिया गया.

हार्दिक पटेल लड़ेंगे 2019 लोकसभा चुनाव, मोदी सरकार के इस फैसले का किया समर्थन

वित्त मंत्री ने बताया कि 10 लाख 10 हजार और लोगों को आयुष्मान भारत के दायरे में लाया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत यूपी सरकार ने 111 करोड़ रुपये का बजट तय किया. उत्तर प्रदेश तीर्थ में अवस्थापना सुविधाओं हेतु 125 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई. वहीं अयोध्या में प्रमुख पर्यटन स्थलों के समेकित विकास हेतु 101 करोड़ रुपए दिए गए.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लहर तारा तालाब कबीर स्थल एवं गुरु रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर का सुदृढ़ीकरण किये जाने की बात कही गई. इसके अलावा प्रयागराज में ऋषि भरद्वाज आश्रम का विकास करने की बात कही गई.

First published: 7 February 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी