Home » इंडिया » UP Budget 2020: Yuva hub will be made in every district for give 2500 rupees each youth
 

बेरोजगारों पर मेहरबान योगी सरकार, अब हर महीने देगी 2500 रुपये, हर जिले मेंं बनेगा 'युवा हब'

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2020, 14:15 IST

UP budget 2020: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानसभा में अपना चौथा बजट पेश किया है. इस दौरान योगी सरकार ने राज्य के युवाओं पर खास ध्यान दिया है. मंगलवार को योगी सरकार ने यूपी विधानसभा में साल 2020-21 के लिए 5 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया. बड़ी बात यह है कि इसमें से 10,967 करोड़ रुपए नई योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे.

योगी सरकार ने बजट में युवाओं और बेरोजगारों पर खास ध्यान दिया है. राज्य के युवाओं पर विशेष फोकस करते हुए इस बजट में हर जिले में युवा हब बनाने की बात कही गई है. इसके लिए प्रत्येक जिले में 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. योजना के अनुसार, युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, सा थ ही हर महीने युवाओं को 2500 रुपए दिए जाएंगे.  

बजट में योगी सरकार ने अयोध्या समेत धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया है. अयोध्या में हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है. अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 85 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बजट में किया गया है. वहीं, गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि अयोध्या समेत  मेरठ, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को स्मार्ट सिटी की तरह विकसित किया जाएगा. अपने चौथे बजट में योगी सरकार ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 358 करोड़ रुपए, आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 286 करोड़ रुपए तथा अन्य शहरों की मेट्रो के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

लोगों के खाते में 15-15 लाख रुपये डाल रही है मोदी सरकार, सुनकर बैंकों के बाहर लगी लंबी लाइनें

अब आपका फोन चोरी किया तो बहुत पछताएगा चोर, खोया फोन भी वापस लाएगा Google

First published: 18 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी