Home » इंडिया » UP Budget 2021: Yogi govt focus on religious places development like Ayodhya, Varanasi
 

UP Budget 2021: योगी सरकार ने अयोध्या, वाराणसी तथा अन्य धार्मिक स्थलों के लिए खोला खजाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2021, 14:55 IST

UP Budget 2021: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार(Yogi Government) ने अपने कार्यकाल का आखिरी बजट(UP Budget 2021) आज विधानसभा में पेश किया. योगी सरकार ने 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपये का भारी-भरकम बजट पेश किया. बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है. इस बजट की सबसे खास बात यह है कि इसमें अयोध्या, वाराणसी और चित्रकूट जैसे धार्मिक स्थलों का पूरा खयाल रखा गया है.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि श्री राम जन्म भूमि मंदिर तथा अयोध्या धाम तक पहुंचने के लिए मार्ग निर्माण हेतु 300 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. योगी सरकार ने अपने आखिरी बजट में किसानों, महिलाओं तथा नौजवानों का पूरा खयाल रखा है. योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में पहली बार पेपर लेस बजट पेश किया. आकार के लिहाज से यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है. 

यूपी सरकार ने अपने बजट में अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास तथा सौन्दर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. इसके अलावा वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं के विकास और सौन्दर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है.

इसके अलावा चित्रकूट धाम में पर्यटन विकास के लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. विन्ध्याचल एवं नैमिषारण्य में स्थल विकास के लिए 30 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. योगी सरकार ने लखनऊ में यूपी जनजातीय संग्रहालय के निर्माण के लिए 8 करोड़ रुपये और शाहजहांपुर में स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय की वीथिकाओं के लिए 4 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है.

पुदुच्चेरी: ट्रस्ट वोट में नारायणसामी सरकार ने खोया बहुमत, विधानसभा स्पीकर ने किया ऐलान

पश्चिम बंगाल: चुनाव से पहले ममता बनर्जी को बड़ा झटका, भतीजे अभिषेक बनर्जी के घर पहुंची CBI

First published: 22 February 2021, 14:55 IST
 
अगली कहानी