Home » इंडिया » UP: Bulandshahar court orders FIR against Vijay Mallya in Kingfisher pending salary due case
 

विजय माल्या के खिलाफ यूपी के बुलंदशहर में धोखाधड़ी का केस दर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2016, 16:41 IST

बैंकों के 9 हजार करोड़ के कर्जदार और राज्यसभा सांसद विजय माल्या की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. यूपी के बुलंदशहर की सीजेएम कोर्ट ने माल्या के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करने का आदेश दिया है.

मामला किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़ा हुआ है. एक पायलट का वेतन ना देने पर माल्या और किंगफिशर एयरलाइंस के अधिकारी संजय अग्रवाल के खिलाफ अदालत ने मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है.

पढ़ें:विजय माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

पायलट के बकाया वेतन का मामला


दरअसल बुलंदशहर के रहने वाले आकाश शर्मा माल्या की कंपनी किंगफिशर में बतौर पायलट कार्यरत थे. एयरलाइंस ने अगस्त 2012 से नवंबर 2014 तक आकाश को वेतन नहीं दिया.

यही नहीं वेतन के साथ ही आयकर रिटर्न दाखिल करने पर काटे गए टीडीएस का भुगतान भी नहीं मिला. आकाश की तरफ से उनके पिता राजेंद्र प्रसाद ने कंपनी को नोटिस दिया था. 

पढ़ें:विजय माल्या: बैंकों को 6,868 करोड़ से ज्यादा नहीं लौटा सकता

नोटिस मिलने के बाद कंपनी ने एक साल का वेतन तो दे दिया, लेकिन वेतन से काटा टीडीएस विभाग में जमा नहीं कराया. इस मामले में पुलिस ने भी कंपनी के खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया.

सीजेएम कोर्ट ने सभी दस्तावेज की जांच के बाद पुलिस को विजय माल्या और कंपनी के अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं.

bulandshahar

9 हजार करोड़ के कर्जदार

विजय माल्या पर स्टेट बैंक समेत 17 बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है. माल्या ने सुप्रीम कोर्ट को दिए हलफनामे में कहा है कि वो 6,868 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज नहीं लौटा सकते.

इससे पहले माल्या ने बैंकों के कंसोर्टियम को 4,400 करोड़ रुपये चुकाने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन बैंकों ने वो ऑफर ठुकरा दिया है.

पढ़ें:विजय माल्या का पासपोर्ट निलंबित

वहीं आईडीबीआई बैंक से जुड़े 900 करोड़ की कर्ज धोखाधड़ी के मामले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट ने माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया हुआ है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस मामले में माल्या के खिलाफ जांच कर रहा है. वहीं विदेश मंत्रालय ने माल्या का राजनयिक पासपोर्ट भी चार हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया था.

पढ़ें:ईडी: नोटिस के बावजूद तीसरी बार भी नहीं पेश हुए विजय माल्या

First published: 23 April 2016, 16:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी