Home » इंडिया » UP CM Yogi in Ayodhya Today can announce a decision on Ram Mandir
 

दिवाली पर खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहे CM योगी, क्या रखी जाएगी राम मंदिर निर्माण की नींव?

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 9:21 IST

देश में चुनावों का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है अयोध्या में राम मंदिर का मामला और भी ज्यादा गर्माता जा रहा है. इस बार संत समाज की नाराजगी का सामना केंद्र और राज्य सरकार को करना पड़ रहा है. राम मंदिर निर्माण को लेकर इस असमंजस के माहौल के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज अयोध्या का दौरा है. इस दौरे पर जाने के पहले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि वो कोई ''खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहे हैं.''

सीएम योगी के इसी बयान के बाद से आज सबकी नजरें अयोध्या के दौरे पर लगी हुई हैं. ऐसी कयास लगाई जा रही है कि आज सीएम योगी राम मंदिर निर्माण को लेकर कोई बड़ा फैसला सुना सकते हैं. आज के इस दौरे में सीएम योगी के साथ राज्यपाल राम नाईक, दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला और तमाम गणमान्य लोग भी अयोध्या पहुंचेंगे.

अयोध्या में शुरु किया गया राम मंदिर निर्माण? ट्रकों में भरकर अयोध्या जा रहा पत्थर

गौरतलब है कि दिल्ली में संतों की हुई मीटिंग में कहा गया था, ''मंदिर से कम उन्हें कुछ भी मंजूर नहीं,'' वहीं दूसरी ओर, सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि दिवाली पर खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहे हैं. और आज सभी को उस घोषणा का इंतज़ार है. क्योंकि इतने विवादों और संत समाज के लगातार विरोध और नाराजगी के बीच राम मंदिर को लेकर पहले सरकार की तरफ से कई सकारात्मक संकेत मिल चुके हैं.

आज अयोध्या में 11.30 बजे से लेकर 3.30 बजे तक तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो अयोध्या की गलियों से होते हुए राम कथा पार्क पर समाप्त होगी. मुख्य आयोजन यहीं पर होगा, जहां विदेशी कलाकारों के साथ ही राज्य के कलाकार कार्यक्रम पेश करेंगे. इस पूरे आयोजन के बीच सबसे ज्यादा उत्सुकता राम मंदिर को लेकर सीएम की घोषणा की है.

योगी के खुशखबरी वाले बयान के बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि राम मंदिर के बारे में कोई घोषणा हो सकती है. दूसरी ओर कहा जा रहा है कि योगी की एक अन्य योजना है जिसके तहत अयोध्या में सरयू के किनारे 151 मीटर ऊंची भगवान राम की तांबे की मूर्ति बनवाने की घोषणा योगी करने वाले हैं. वहीं इस मामले में संत समाज का कहना है कि अब वो राम मंदिर से कम किसी भी बात पर राजी नहीं होंगे. उन्हें हर हाल में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण चाहिए.

 

क्या है आज योगी का कार्यक्रम

3 से 3.15 बजे- सुदर्शन पटनायक की बनाई राम की बालू की प्रतिमा का यूपी के सीएम आदित्य नाथ, राज्यपाल राम नाईक, दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला सूक राम बाजार में अनावरण करेंगे. इसके बाद 3.15 से 4 बजे क्वीन हूह के मेमोरियल की आधारशिला रखी जाएगी.

6.15 से 6.45 बजे योगी सरयू घाट पर आरती में शामिल होंगें. इसके बाद दीपावली के मौके पर राम की पैड़ी पर 3 लाख दीए जलाए जाएंगे. ये कार्यक्रम 6.45 से 7.30 बजे के बीच होगा.

First published: 6 November 2018, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी