Home » इंडिया » UP former CM Akhilesh Yadav black cat commados and Z plus securities withdrawn
 

पूर्व सीएम अखिलेश यादव को बड़ा झटका, हटाए जाएंगे ब्लैक कैट कमांडो और Z प्लस सुुरक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2019, 9:47 IST

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सरकार ने बड़ा झटका दिया है. अखिलेश को ये झटका उनकी सुरक्षा में कटौती को लेकर किया गया है. दरअसल, अखिलेश यादव की सुरक्षा में लगे ब्लैक कैट कमांडो अब उनकी सुरक्षा नहीं करेंगे. सूत्रों के मुताबिक इस बारे में आदेश पर दस्तखत हो चुके हैं और एनएसजी को सूचित किया जाएगा, हालांकि सपा संरक्षक और अखिलेख के पिता मुलायम सिंह यादव और बीएसपी सुप्रीमो मायावती की सुरक्षा में एनएसजी तैनात रहेगी.

बता दें कि इससे पहले लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा गठबंधन की हार के बाद यूपी में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सुरक्षा में कटौती की गई थी. लोकसभा चुनाव में हार के बाद सपा-बसपा गठबंधन भी टूट गया था. इस चुनाव में बीएसपी को 10 और सपा को केवल पांच सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

बता दें कि अखिलेश यादव की ही सुरक्षा में कटौती नहीं देखने को मिली, बल्कि आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की भी सुरक्षा में कटौती की गई थी. चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश की भी सुरक्षा घटाई गई थी. इससे पहले उनके पास 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा हुआ करती थी. जिसे घटाकर 'वाई' कर दिया गया था.

चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की सुरक्षा में कटौती तब की गई जब वह ना तो मंत्री रहे और ना ही विधानसभा और लोकसभा चुनाव में कुछ खास कर पाए. उनकी पार्टी तेलुगु देशम को हार का सामना करना पड़ा. बता दें कि साल 2003 में नक्सलियों ने नायडू को मारने की कोशिश की थी, जिसके बाद से उन्हें 'जेड प्लस' सुरक्षा दी गई थी. 'जेड प्लस सुरक्षा' देश में किसी भी वीआईपी शख्स को मिलने वाली सर्वोच्च सुरक्षा होती है.

बिहार और असम में बाढ़ का कहर जारी, अबतक 170 लोगों की मौत, 1.25 करोड़ लोग प्रभावित

First published: 23 July 2019, 9:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी