Home » इंडिया » UP:Gorakhpur like tragedy in UP, 49 childs killed in 'lack of oxygen' in Farrukhabad
 

यूपी: गोरखपुर के बाद फर्रुखाबाद के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 49 बच्चों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2017, 13:35 IST

गोरखपुर त्रासदी के बाद उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में एक महीने के भीतर ऑक्सीजन की कमी के कारण 49 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. इस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने दो चिकित्सकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. 

 

30 बच्चों की मौत डॉक्टर राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल के नवजातों के क्रिटिकल केयर यूनिट और 19 की प्रसव कक्ष में हुई. एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा कि मौत का कारण खराब उपचार, देखभाल का अभाव और ऑक्सीजन की कमी रहा. 

वरिष्ठ जिला प्रशासन की प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने इन चिकित्सकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

फरुर्खाबाद के जिला मजिस्ट्रेट ने सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) और आरएमएल हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के खिलाफ कोतवाली में शिकायत दर्ज की है. जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार के आदेश पर दो डॉक्टरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

इन दोनों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 176, 188 और 304 के तहत मामला दर्ज किया गया है. उपनिरीक्षक बन्नी सिंह को मामले की जांच सौंपी गई है और जांच शीघ्र करने के लिए कहा गया है.

गौरतलब है कि पिछले महीने 10 अगस्त को यूपी के गोरखपुर में भी इसी तरह का मामला सामने आया था. यहां 10 से 12 अगस्त के बीच ऑक्सीजन की कमी से 36 बच्चों की मौत हो गई थी. जिसके बाद योगी सरकार पर कई सवाल खड़े हुए थे.

First published: 4 September 2017, 13:35 IST
 
अगली कहानी