Home » इंडिया » up government will bring internship scheme
 

योगी सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 16:10 IST

उत्तरप्रदेश योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इस साल कई अलग-अलग तकनीकी संस्थानों और उद्योगों में योजना शुरू करने का ऐलान किया. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि इंटर्नशिप करने वाले हर युवा को हर महीने ढाई हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा. बीते रविवार को सीएम योगी ने गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले पर इसकी घोषणा की.


इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार एक इंटर्नशिप योजना लेकर आ रही है. इसके तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा. सीएम योगी ने कहा कि 6 महीने और सालभर की इंटर्नशिप करने वाले हर एक नौजवान को मानदेय के तौर पर हर महीने 2500 रुपये दिए जाएंगे. जिसमें से 1500 रुपये केद्र सरकार और 1000 रुपये राज्य सरकार देगी. इसी के साथ इंटर्नशिप पूरी होने के बाद युवाओं के प्लेसमेंट की व्यवस्था भी सरकार करेगी.

योगी ने आगे कहा कि इस प्रोसेस के लिए एक एचआर सेल भी बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि हमाी सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में होने वाली पुलिस की भर्ती में 20 फीसदी बालिकाओं को अनिवार्य रूप से भर्ती किया जाएगा. इससे प्रदेश की सुरक्षा में उनका बड़ा योगदान हो सके. उन्होंने ये कहा कि हमारी सरकार ने चुतर्थ, तृतीय और द्वितीय श्रेणी के नॉन गजेटेड पदों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया को समाप्त किया.

ल्ली हाईकोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट के पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक हैं तो करें अप्लाई

First published: 11 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी