Home » इंडिया » up: in allahabad school management ban national anthem
 

यूपी: इलाहाबाद में स्कूल प्रबंधन ने लगाया राष्ट्रगान पर प्रतिबंध

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2016, 14:44 IST
(यू-ट्यूब )

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक स्कूल की प्रबंधन समिति ने स्कूल में राष्ट्रगान पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसके विरोध में स्कूल के प्रिंसिपल सहित आठ अध्यापिकाओं ने इस्तीफ़ा दे दिया है.

इस्तीफा देने वाले प्रिंसिपल और टीचर्स का कहना है कि राष्ट्रगान के गायन उन्हें संविधान की ओर से दिया गया मूल अधिकार है, लेकिन स्कूल प्रबंधन उन्हें इसे गाने की इजाज़त नहीं दे रहा है, इस वजह से उन्होंने स्कूल छोड़ने का फैसला किया.

वहीं दूसरी ओर स्कूल के मैनेजर ने इस विवाद में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राष्ट्रगान में 'भारत भाग्य विधाता' के  'भारत' शब्द से उन्हें आपत्ति है और जब तक राष्ट्रगान की पंक्ति में से भारत नहीं हटाया जाता वह स्कूल में राष्ट्रगान नहीं गाने देंगे.

इस मुद्दे पर जब विवाद बढ़ा तो जिला प्रशासन ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए है. प्रशासन का कहना है कि जांच के बाद स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

सूचना के मुताबिक इस स्कूल की स्थापना के बाद पिछले 12 साल से कभी भी राष्ट्रगान नहीं गाया गया है. बताया जा रहा है कि एम ए कान्वेन्ट स्कूल की स्थापना के साथ आज तक यहां राष्ट्रगान नहीं गाया गया है.

​​टीचरों का कहना है कि स्कूल में 15 अगस्त पर प्रोग्राम होना था. हम लोगों ने कहा कि इस मौके पर नेशनल एंथम होना है. इस पर प्रबंधन ने कहा कि नेशनल एंथम आज तक हमारे यहां नहीं हुआ और आगे भी नहीं होगा.

स्कूल के मैनेजर जियाउल हक़ ने अपनी दलील में कहते हैं कि राष्ट्रगान की एक लाइन पर हमें कड़ा ऐतराज है जिसकी वजह से वह स्कूल में राष्ट्रगान को स्कूल में नहीं गाने दे सकते. प्रबंधक के मुताबिक़ राष्ट्रगान में भारत भाग्य विधाता का गान करना उनके मुताबिक़ इस्लाम के खिलाफ है क्योंकि अल्लाह के सिवाय और कोई उनका भाग्य भाग्य विधाता नहीं हो सकता है.

वहीं ​मामले में बढ़ते विवाद को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं. जिला प्रशासन का कहना है कि मामले की जांच कराई जा रही है जिसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.

First published: 7 August 2016, 14:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी