Home » इंडिया » up missing girls After top cop’s ultimatum, 27 missing girls rescued in 72 hours
 

सीएम योगी की फटकार का असर, UP पुलिस ने 72 घंटों में 27 लापता लड़कियों को खोज निकाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2017, 14:08 IST

योगी सरकार के आने के बाद से यूपी का रूख ही बदल गया है. योगी ने काम को लेकर सभी कर्मिय़ों को हर समय सजग रहने का फरमान सुनाया है. जिसका नतीजा यह हुआ है कि शाहजहांपुर की पुलिस ने ऐसी फुर्ती दिखायी कि मात्र 72 घंटों के भीतर 39 में से 27 लड़कियों को खोज निकाला.

पुलिस अधीक्षक केबी सिंह ने क्षेत्र के दर्जनों इंस्‍पेक्‍टरों को अल्‍टीमेटम देते हुए विभिन्‍न पुलिस स्‍टेशनों में 39 लड़कियों की गुमशुदगी संबंधित लंबित मामलों का निपटारा करने का आदेश दिया. इसके बाद पुलिस ऐसी सक्रिय हुई कि मात्र 72 घंटों के भीतर 27 लड़कियों का पता लगाकर उन्‍हें बचा लिया. अन्‍य 12 लड़कियों की तलाश अभी जारी है.

लापता लड़कियों के परिजन कई बार उनका पता लगाने के लिए शिकायतें लेकर आते थे. इनमें से ज्यादातर मामले 2016 से पेंडिंग पड़े थे, इनमें एक नाबालिग लड़की का मामला 2015 से रोजा पुलिस स्‍टेशन में लंबित है.

इन मामलों को सुलझाने के लिए अधिकारियों को पूरी छूट दी गई थी. अधिकारियों ने बताया कि उन्‍हें आदेश मिला था कि जल्द से जल्द इन लड़कियों को खोजकर इनके घरवालों तक पहुंचाया जाए. बचायी गयी 27 लड़कियों को मेडिकल जांच के बाद उनके घर वापस भेज दिया गया.

नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, 'बचाई गयीं अधिकतर लड़कियां नाबालिग हैं. इनमें से कुछ घर से भागी थीं और अपनी पसंद के लड़के से शादी करना चाहती थीं. हालांकि कानून के अनुसार 18 साल से पहले ये शादी नहीं कर सकती हैं, इसलिए जिन लड़कों के साथ ये भागीं थीं, उनके खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया जाएगा.

First published: 18 April 2017, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी