Home » इंडिया » UP: PRISONERS OF GORAKHPUR PRISON VIOLENT, 6 INJURED
 

यूपी: गोरखपुर जेल में कैदी हुए हिंसक, मारपीट में 6 जेलकर्मी जख्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2016, 10:21 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला जेल में एक कैदी की संदिग्ध हालात में मौत से नाराज कैदी हिंसक हो उठे. उसके बाद  मची अफरातफरी में कैदियों ने तीन बंदीरक्षकों को बंधक बनाकर जेल पर कब्जा कर लिया.

इस मामले में गोरखपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रामलाल वर्मा ने बताया कि सुबह करीब आठ बजे जेल में तलाशी अभियान चलाया, जिसमें कैदियों के पास से लगभग 130 मोबाइल फोन बरामद कर उन्हें जब्त किया गया.

इसी तलाशी अभियान के दौरान कैदी सूरजभान की मौत से नाराज कैदियों ने हंगामा शुरू कर दिया और कई बंदीरक्षकों को बंधक बनाकर उनसे मारपीट की. सूरजभान हत्या के मामले में जेल में बंद था.

जिला जेल के जेलर आरके सिंह के मुताबिक सूरजभान पहले से ही बीमार था और उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है, जबकि बंदियों का आरोप है कि जेलर ने उस कैदी को बंदीरक्षकों के हाथों इतना पिटवाया कि उसकी मौत हो गई.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वर्मा ने बताया कि अपने साथी की मौत से नाराज कैदियों ने बंदीरक्षकों पर पथराव भी किया जिससे कम से कम छह जेलकर्मी घायल हो गए हैं.

पुलिस ने उग्र कैदियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हवा में कई राउंड फायरिंग भी की. मामला संभलता न देख जेल प्रशासन ने जेल की बिजली और पानी की आपूर्ति काट दी.

जेल के सूत्रों के मुताबिक कैदियों ने तीन बंदीरक्षकों को बंधक बना लिया और किसी अनहोनी की आशंका की वजह से पुलिस कोई फौरी कार्रवाई नहीं कर सकी. कैदियों का जेल पर लगभग पूरा कब्जा बरकरार था. जेल के अंदर बड़ी संख्या में पीएसी के जवानों को बुला लिया गया है.

बंधक बनाये गये तीनों बंदीरक्षक हालांकि बाद में मुक्त करा लिये गये. उनमें से दो काफी गंभीर रूप से घायल थे. उन्हें गोरखपुर मेडिकल कालेज में दाखिल कराया गया है.

First published: 14 October 2016, 10:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी