Home » इंडिया » Congress vice president Rahul Gandhi to start Kisan Yatra from Deoria today
 

राहुल की 'खाट पंचायत': 25 दिन, 2500 किलोमीटर और देवरिया से दिल्ली की किसान यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2016, 10:31 IST
(फेसबुक)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके से 25 दिनों की किसान यात्रा का आगाज किया. देवरिया जिले के रुद्रपुर के दूधनाथ बाबा मंदिर मैदान से खाट पंचायत के जरिए राहुल किसानों से सीधा संवाद कर रहे हैं.

27 साल से यूपी की सत्ता में बाहर कांग्रेस ने इस यात्रा में संवाद के लिए खाट पंचायत की रणनीति बनाई है. राहुल इस दौरान मुख्य रूप से किसानों के साथ चर्चा कर रहे हैं. ख़ास बात यह है कि ये चर्चा वो खाट यानी चारपाई पर बैठकर कर रहे हैं और किसानों को कर्ज़ माफी का आश्वासन पत्र भी दिया जा रहा है.

9 अक्टूबर तक 25 हजार किसानों से संवाद

नौ अक्तूबर तक चलने वाली देवरिया से दिल्ली तक की इस यात्रा में राहुल गांधी करीब पचीस हजार किसानों से सीधे मुलाकात करेंगे. राहुल इस यात्रा के दौरान न सिर्फ किसानों के साथ चर्चा करेंगे, बल्कि उनकी सबसे बड़ी चिंता यानी कर्ज की समस्या पर भी मरहम लगाने की कोशिश करेंगे.

राहुल ने कहा है कि देवरिया से दिल्ली तक 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस यात्रा का लक्ष्य सरकारी संसाधनों में गरीबों, किसानों और मजदूरों के हक को सुरक्षित करना है. राहुल ने तीन सितंबर को इसको लेकर एक ट्वीट भी किया था.

एएनआई

किसानों के मांग पत्र होंगे इकट्ठे

कांग्रेस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार राहुल की किसान यात्रा देवरिया जिले के पंचलारी कृतपुरा गांव से शुरू होगी और हर-घर तक पहुंच कर किसानों के मांग पत्र इकट्ठे करेगी.

यात्रा के दौरान किसानों से सीधा संवाद कायम करने के लिए खाट पंचायतों का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम बहुत कुछ वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के ‘चाय पर चर्चा’ कार्यक्रम की तर्ज जैसा है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष अपनी इस यात्रा के दौरान कई इलाकों में रोड शो भी करेंगे. यह किसान यात्रा पहले दो दिन के दौरान देवरिया के अलावा कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीर नगर और बस्ती के इलाकों से गुजरेगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ट्विटर पर किसान यात्रा के पहले दिन के कार्यक्रम की जानकारी दी है.

तय कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन राहुल गांधी देवरिया और कुशीनगर होते हुए रात में साढ़े नौ बजे गोरखपुर पहुंचेंगे. यहां सर्किट हाउस में उनका रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है.

किसान यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज से होगी. इस दिन संतकबीरनगर होते हुए रात साढ़े आठ बजे उनका बस्ती पहुंचने का कार्यक्रम है. यहां वह पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर यात्रा के पहले तीन दिन के कार्यक्रम की जानकारी दी है. तीसरे दिन यानी आठ सितंबर को बस्ती से गोंडा होते हुए राहुल शाम को फैजाबाद पहुंचेंगे. यहां सर्किट हाउस में वे रात में ठहरेंगे.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर राहुल गांधी की किसान यात्रा के बारे में ट्वीट किया है. ट्वीट में यूपी के किसानों पर 50 हजार करोड़ के कर्ज का जिक्र करते हुए कहा गया है, "किसानों को उनका हक दिलाने के लिए राहुल गांधी संग आज से शुरू हो रही है देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा."

यूपी कांग्रेस की ओर से ट्वीट में जानकारी दी गई है, "राहुल गांधी जी, रोज 'खाट सभा' में लोगों की समस्याओं पर चर्चा करेंगे. देवरिया से दिल्ली की तैयारी पूरे जोर पर!"

First published: 6 September 2016, 10:31 IST
 
अगली कहानी