Home » इंडिया » Up to Two Thousand payment, OTP not required
 

नोटंबदी: मोबाइल से 2000 से कम के पेमेंट पर अब OTP की ज़रूरत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ऑनलाइन भुगतान को आसान बनाने के लिए 2000 रुपये से कम के भुगतान पर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड के नियम को खत्म कर दिया है.

इस राहत के बाद से उबर, ओला जैसे कैब एग्रीगेटर के साथ छोटे-छोटे व्यापारियों को कार्ड से भुगतान लेने में आसानी होगी.

आरबीआई के अधिकारियों के मुताबिक, "ओटीपी के झंझट से बचने के लिए कैब सर्विस प्रोवाइडर्स ने पेटीएम जैसे डिजिटल वॉलेट्स से करार कर लिए थे."

इसके साथ ही आरबीआई की ओर से यह भी व्यवस्था की गई है कि यदि ग्राहक अपने मर्चेंट के साथ रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो वह केवल कार्ड नेटवर्क के द्वारा दिये गये पासवर्ड को दर्ज करके भी भुगतान कर सकता है.

विशेषज्ञों ने आरबीआई के इस फैसले की तारीफ की है. इस मामले में उबर इंडिया के अध्यक्ष अमित जैन के मुताबिक, कैश के बजाय कार्ड से भुगतान को प्रमोट करने की दिशा में यह बड़ा कदम है.

वहीं एसबीआई कार्ड्स के सीईओ विजय जासुआ ने बारे में कहा कि बाजार में यह मांमग लंबे समय से की जा रही थी. आरबीआई ने इस बारे में सभी बैंकों को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले ऑनलाइन भुगतान में पहले दोहरे ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती थी. इसमें पहला ओटीपी और दूसरा पासवर्ड होता था. कार्ड से भुगतान के बाद भी ग्राहकों को ओटीपी के लिए इंतजार करना पड़ता है. अब ऐसा नहीं होगा.

First published: 7 December 2016, 2:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी