Home » इंडिया » Upper caste reservation bill just tabled in Rajya Sabha but PM Modi started boasting himself in Solapur rally
 

राज्यसभा में पास भी नहीं हुआ सवर्ण आरक्षण बिल, उधर मोदीजी लूटने लगे वाहवाही !

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 13:10 IST

केंद्र सरकार ने आज राज्यसभा में सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देने से जुड़ा 124वां संविधान संशोधन बिल पेश कर दिया. एक दिन पहले ही लोकसभा में यह बिल पास हुआ है. हालांकि राज्यसभा में अभी यह बिल पास नहीं हुआ है और इस पर आज दो बजे से बहस होगी, लेकिन इस बिल के राज्यसभा में पास होने से पहले ही मोदी सरकार वाहवाही लूटने लगी है. खुद पीएम मोदी भी इसे लेकर अपनी पीठ थपथपाने लगे हैं.

बता दें कि आज पीएम मोदी महाराष्ट्र के सोलापुर में एक जनसभा को संबोधित करने गए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने सवर्ण आरक्षण बिल को अपनी सरकार की उपलब्धि बताया. पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कल एक एतिहासिक बिल पास हुआ है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण पर मुहर लगाकर सबके साथ सबके विकास पर आगे बढ़ाने का काम किया.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने सामाजिक न्याय की दिशा में काम किया है. उन्होंने कहा कि देश की एकता और अखंडता के साथ-साथ सामाजिक न्याय के लिए आरक्षण देने का काम किया. बता दें कि लोकसभा में बिल पास होने में सिर्फ बीजेपी या एनडीए का ही हाथ नहीं था बल्कि विपक्षी पार्टियों ने इस बिल का विरोध नहीं किया था और उनकी भी भूमिका थी.

लोकसभा में इस विधेयक के पक्ष में 323 वोट और विरोध में मात्र तीन वोट पड़े. वहीं राज्यसभा में विधेयक पास होने के लिए दो तिहाई सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी. राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 245 है. कम से कम 123 सदस्यों की मौजूदगी अनिवार्य होगी. फिलहाल राज्यसभा में भाजपा के 73 सदस्य और एनडीए के 89 सदस्य हैं. ऐसे में उसे विधेयक को पारित कराने के लिए विपक्ष के सहयोग की जरूरत पड़ेगी.

First published: 9 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी