Home » इंडिया » UPSC Civil Services results 2017: UPSC declares Civil Services prelims exam result.
 

UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिज़ल्ट घोषित, ऐसे देखें नतीजे

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2017, 11:13 IST

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2017 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. 18 जून को हुई प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर नजीजे घोषित किए गए हैं. यूपीएससी ने उन उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर दिए हैं, जिन्होंने भारतीय वन सेवा मुख्य परीक्षा 2017 के लिए क्वालिफाई किया है.  

यहां देखें रिजल्ट

प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की सूची आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दी गई है. यहां 'Result: Civil Services (prelim.) Examination 2017' पर क्लिक करके परिणाम देख सकते हैं. यूपीएससी की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी उम्मीदवार सिविल सेवा मुख्य परीक्षा-2017 का विस्तृत आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं.

ऐसे भरें सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2017 का आवेदन

आवेदन का फार्म यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर 17 अगस्त से 31 अगस्त, 2017 की शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा. सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2017 का आयोजन 28 अक्तूबर को होगा. 

परीक्षा प्रारंभ होने से लगभग 2 सप्‍ताह पहले पात्र उम्‍मीदवारों के संदर्भ में मुख्य परीक्षा के लिए समय-सारणी और ई-प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. डीएएफ (सीएसएम) जमा करने के बाद डाक पते या ई-मेल पते या मोबाइल नंबर में हुए परिवर्तन, यदि कोई हों, के बारे में आयोग को तुरन्त सूचित किया जाए.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य शीर्ष सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कार वाली सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है. देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हर साल लाखों परीक्षार्थी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होते हैं.

First published: 28 July 2017, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी