Home » इंडिया » UPSC final exam 2018 result Kanishak Kataria securs all India rank one
 

UPSC 2018 में राजस्थान के कनिष्क कटारिया ने किया टॉप, पहली बार में हासिल की सफलता

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 8:11 IST

UPSC ने शुक्रवार शाम सिविल सर्विस परीक्षा 2018 के परिणाम जारी कर दिया. जिसमें जयपुर के कनिष्ट कटारिया ने पहला स्थान हासिल किया है. कनिष्क ने ये सफलता अपने पहले ही प्रयास में हासिल कर ली. उन्होंने IIT बॉम्बे से इंजीनियरिंग की और कई साल विदेश में नौकरी करने के बाद यूपीएससी परीक्षा में टॉप कर अपने मां-बाप का नाम रोशन किया है.

बता दें कि इस बार यूपीएसपी सिविल सर्विस परीक्षा में 759 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है. इनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं शामिल हैं. अपनी उपलब्धि पर कनिष्क कहते हैं कि, "यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मैंने पहली रैंक पाने की कभी उम्मीद नहीं की थी. मैं अपने माता-पिता, बहन और मेरी प्रेमिका को मदद और नैतिक समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. लोग मुझसे एक अच्छे प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है.

सिविल सेवा परीक्षा में पास उम्मीदवारों को रैंक के मुताबिक IAS, IFS और IPS के अलावा अन्य केंद्रीय सेवां के ग्रुप ए और ग्रुप बी की पोस्ट पर नियुक्त किया जाएगा. बता दें कि इस बार यूपीएसपी की मुख्य परीक्षा में 10468 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. यूपीएसपी की परीक्षा में टॉप करने वाले कनिष्क के पिता भी सिविल सर्विस में हैं. आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक करने के बाद कनिष्क ने दक्षिण कोरिया में डेढ़ साल तक नौकरी की. उसके बाद वह भारत वापस लौट आए और सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने लगे. मुख्य परीक्षा में कनिष्क ने गणित विषय लिया था.

कनिष्क ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है. वहीं महिलाओं में भोपाल की सृष्टि ने भोपाल पहला स्थान हासिल किया है. सृष्टि ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की हुई है. वहीं दूसरे स्थान पर राजस्थान के अक्षत जैन ने सफलता हासिल की है. तीसरे स्थान परे यूपी के रहने वाले जुनैद अहमद ने सफलता हासिल की है.

छलक उठा उदास राबड़ी के दिल का दर्द, जेल में बंद लालू के लिए लिख डाली ये बात

First published: 6 April 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी