Home » इंडिया » US Army Left Corona Virus' in Wuhan, China - Chinese Foreign Ministry spokesman claims
 

'चीन के वुहान में अमेरिकी सेना छोड़ा था कोरोना वायरस'- चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 10:12 IST

क्रोना वायरस (CoronaVirus) से दुनियाभर में 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित किया है. इस महामारी का सबसे ज्यादा नुकसान चीन को हुआ है. चीन को कई कारखानों को बंद करना पड़ा है. अब चीन का कहना है कि उसे नुकसान पहुंचाने के पीछे अमेरिका का हाथ हो सकता है. चीनी कूटनीतिज्ञ झाओ लिजियन के एक ट्वीट के बाद इस पर सोशल मीडिया में चर्चा बढ़ गई है.

चीन ने आरोप लगाया है कि अमेरिका कोरोना का डर दुनियाभर में फैला रहा है. सोशल मीडिया पर लड़ाई लड़ रहे झाओ को चीनी जनता का खूब समर्थन मिल रहा है. यहां तक कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन का दावा है कि अमेरिकी सेना अक्टूबर 2019 में वुहान, मध्य चीन के हुबेई प्रांत में कोरोनोवायरस लायी थी. उन्होंने दावा किया कि एक शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी ने कुछ मृत फ्लू रोगियों पर कोरोनोवायरस संक्रमण का पता लगाया था.

 

झाओ ने अमेरिका से इस पर और खुलासा करने का आग्रह किया है. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार यह भी दावा किया जा रहा है कि कोरोनोवायरस का स्रोत अभी भी स्पष्ट नहीं है और यह भी हो सकता है कि अमेरिका में यह वायरस पहले सामने आया था क्योंकि अमेरिका में 2019 में 37,000 अमेरिकियों की मौत आम फ्लू से हुई थी.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया कि अमेरिका में अब तक 50 से ज्यादा मौतें हुई हैं. जबकि 546 मामलों की पुष्टि हुई है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी सीडीसी की न केवल अमेरिकी जनता और पर्यवेक्षकों ने बल्कि देश में डॉक्टरों की भी जमकर आलोचना की है. कुछ लोगों ने अमेरिका की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर सवाल उठाए हैं, जो बाजार आधारित सिद्धांतों पर आधारित है, जो अमेरिकी लोगों के बुनियादी हितों की अनदेखी करता है.

भारत (India) में कोरोना (Corona) से  2 लोगों की मौत हुई है. यहां अबतक 85 मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से जूझ रही 68 साल की एक महिला की मौत हो गई. इससे पहले कर्नाटक (Karnataka) में भी एक शख्स की मौत कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से हुई थी. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना से बचने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मचा कोहराम, अबतक 5,436 की मौत, 145,634 लोग संक्रमित

First published: 14 March 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी