Home » इंडिया » US asked Pakistan used F-16 jets to down Indian warplane
 

मुश्किल में पाकिस्तान, अमेरिका ने पूछा- भारत के खिलाफ हमारे F-16 का इस्तेमाल तो नहीं किया ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 12:11 IST

अमेरिका ने पाकिस्तान से इस बात की जानकारी मांगी है कि उसने भारतीय युद्धक विमान को गिराने के लिए अमेरिका निर्मित एफ -16 जेट विमानों का इस्तेमाल किया है. इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा, अगर ऐसा हुआ है तो यह जो वाशिंगटन और पाकिस्तान के बीच एफ -16 बिक्री समझौते का उल्लंघन है. पाकिस्तान का कहना है कि उसने भारतीय युद्धक विमान को गिराने में एफ -16 का इस्तेमाल नहीं किया. इस्लामाबाद का कहना है कि यह आत्मरक्षा का एक प्रयास था.

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, "हम इन रिपोर्टों से अवगत हैं और अधिक जानकारी मांग रहे हैं." "हम रक्षा लेखों के दुरुपयोग के सभी आरोपों को बहुत गंभीरता से लेते हैं." अमेरिका अक्सर इस बात पर प्रतिबंध लगाता है कि उसके निर्यात किए गए सैन्य हार्डवेयर का उपयोग तथाकथित एंड-यूज़र समझौतों के माध्यम से कैसे किया जा सकता है.

 

इससे पहले भारत ने F-16 विमान से दागी गई AMRAAM मिसाइल पर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच अनुबंध विवरण अमेरिकी वार्ताकारों के साथ साझा की थी. भारत ने गुरुवार को एक फायर किए गए एएमआरएएएम मिसाइल के कुछ हिस्सों को पेश किया, जिसे केवल एफ -16 विमान से दागा जा सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एक बयान में कहा गया है "इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि एफ -16 का इस्तेमाल इस मिशन में किया गया था और पाकिस्तान इस तथ्य को छिपाने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा, AMRAAM एयर-टू-एयर मिसाइल के कुछ हिस्सों, जो केवल PA-16 में F-16 पर किया जाता है, भारतीय क्षेत्र के भीतर राजौरी के पूर्व में बरामद किए गए थे.“

सूत्रों ने कहा कि अनुबंध का विवरण और मिसाइल का हिस्सा अमेरिका के हवाई हमले में एफ -16 के उपयोग को दर्शाता है, जिने अमेरिका को पाकिस्तान को लड़ाकू जेट बेचे थे, इन प्लेटफार्मों को आपत्तिजनक भूमिका में इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देता है.

ये है वो इजराइली बम जिसे भारतीय वायुसेना ने बरसाया जैश के आतंकी ठिकानों पर

First published: 4 March 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी