Home » इंडिया » US-India Summit2020: PM Modi said- 'India is the first country to use masks as a health measure
 

US-India Summit 2020: 1.3 अरब भारतीयों का एक ही मिशन है 'आत्मनिर्भर भारत'- PM मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 21:57 IST

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के तीसरे वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि वर्तमान स्थिति एक नई मानसिकता की मांग करती है. एक मानसिकता जिसका दृष्टिकोण विकास के लिए मानव केंद्रित हो. पीएम मोदी ने कहा ''भारत पहला ऐसा देश था जिसने सबसे पहले मास्क का इस्तेमाल और फेस कवर करने को एक हेल्थ मेज़र की तरह लिया. हमने सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पब्लिक अवेयरनेस कैंपेन चलाए थे.'' उन्होंने कहा एक वैश्विक महामारी ने सभी को प्रभावित किया है.

पीएम मोदी ने कहा ''पूरे कोरोना पीरियड के दौरान, लॉकडाउन के समय भारत सरकार का एक ही मकसद था - गरीबों की रक्षा करना. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पूरे विश्व की सबसे बड़ी समर्थन प्रणाली है. इसके तहत लगभग 800 मिलियन लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाया गया.'' 1.3 अरब लोगों और सीमित संसाधनों वाले देश की दुनिया में प्रति मिलियन मृत्यु दर सबसे कम है. रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रही है.


 

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अपनेभाषण में पीएम ने कहा ''1.3 अरब भारतीयों का एक ही मिशन है 'आत्मनिर्भर भारत'. 'आत्मनिर्भर भारत' लोकल का ग्लोबल में विलय है. यह भारत की ताकत को ग्लोबल फोर्स मल्टिप्लायर के रूप में सुनिश्चित करता है.'' पीएम मोदी ने कहा ''भारत में चुनौतियों के लिए आपके पास एक सरकार है जो परिणाम देने में विश्वास रखती है जिसके लिए जीवन जीने में आसानी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना व्यवसाय करने में आसानी. आप एक युवा देश को देख रहे हैं जिसकी 65% आबादी 35 वर्ष से कम है.''

Facebook का एक्‍शन, हेट स्पीच की बात कहकर तेलंगाना के BJP विधायक को किया बैन

भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 83,883 नए मामले सामने आये हैं, जबकि इस दौरान 1,043 मौतें हुई हैं. इन नए आंकड़ों के साथ देश में COVID-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 38,53,407 हो गई है जिसमें 8,15,538 सक्रिय मामले हैं. देश में कोरोना वायरस से अबतक 29,70,493 लोगों को ठीक किया जा चुका है.

Coronavirus: प्रयागराज की BJP सांसद रीता बहुगुणा जोशी निकलीं कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

First published: 3 September 2020, 21:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी