Home » इंडिया » NSA Ajit Doval and US National Security Advisor Susan Rice conversation on Uri terrorist attack
 

उरी पर अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार और अजीत डोभाल में बातचीत, पाक प्रायोजित आतंकवाद पर चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2016, 9:27 IST

उरी हमले पर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सूसन राइस और भारत के एनएसए अजीत डोभाल के बीच बातचीत हुई है. इस दौरान अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने उरी आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की.

सूसन राइस ने इस दौरान उम्मीद जताई कि पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित आतंकवादी गुटों से लड़ने और उन्हें अवैध घोषित करने की दिशा में सख्त कदम उठाया जाएगा.

बातचीत के बारे में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के प्रवक्ता नेड प्राइस ने जानकारी देते हुए कहा, "राइस ने हमारी उम्मीद को दोहराया कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए आतंकवादियों और आतंकी संगठनों, जिनमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और उनके सहयोगी संगठन शामिल हैं, उन्हें अवैध घोषित करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाएगा."

18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में भारतीय सेना के ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर हुए आतंकवादी हमले के बाद अजीत डोभाल से फोन पर हुई पहली बातचीत में सूसन राइस ने शहीद जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई. 

बातचीत के बारे में नेड प्राइस का कहना है, "सूसन राइस ने राष्ट्रपति बराक ओबामा की दुनियाभर में आतंकवाद की साजिश रचने वालों को न्याय के कठघरे में खड़ा करने की प्रतिबद्धता को दोहराया."

साथ ही नेड प्राइस ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने क्षेत्रीय स्थिरता और शांति बनाए रखने के प्रति भारत के साथ साझा प्रतिबद्धता पर भी बातचीत की. इस दौरान आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को और मजबूत करने पर जोर दिया गया."

First published: 29 September 2016, 9:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी