Home » इंडिया » us: pakistan stop to use his land for terorrist activity against india
 

अमेरिका: पाकिस्तान की जमीन से भारत में आतंकी हमले की साजिश न हो

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2016, 11:44 IST
(एजेंसी)

अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के बाद पाकिस्तान को कड़े लहजे में चेतावनी देते हुए कहा कि वह यह सुनिश्चित करे कि उसकी जमीन का इस्तेमाल भारत में होने वाले आतंकी हमलों की साजिश रचने के लिए नहीं हो.

इस मामले में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह उन कदमों में से एक है, जिसके लिए अमेरिका पाकिस्तान को प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि भारत के साथ उसके संबंधों में सुधार आ सके. 

अमेरिका ने यह बात पाकिस्तान से इस समय कही है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अमेरिकी कांग्रेस में कहा था कि भारत के पड़ोस में आतंकवाद की पौध फल-फूल रही है.

आतंकी समूहों से निपटने की नसीहत

विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, "हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को व्यावहारिक सहयोग से आपसी लाभ मिलेगा और हम दोनों देशों को अपसी सहयोग बढ़ाने और तनाव कम करने के उद्देश्य से सीधी वार्ता के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

इनमें पाकिस्तान की ओर से उठाए जाने वाले कदमों में यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि वह अपनी धरती का इस्तेमाल भारत में हमलों की साजिश रचने के लिए नहीं होने दे और पाकिस्तान अपने देश में मौजूद सभी आतंकी समूहों से कड़ाई से निपटे." 

टोनर ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच जिन मामलों पर वार्ता हुई, उनमें पाकिस्तान में फैला आतंकवाद भी शामिल था."

अमेरिका का मानना है कि भारत और पाकिस्तान के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध अलग-अलग हैं और ये दोनों अपने आप में महत्वपूर्ण हैं.

First published: 10 June 2016, 11:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी