Home » इंडिया » US president can be the chief guest in nest republic day parade, modi government sent invitation
 

मोदी सरकार ने ट्रंप को भेजा न्यौता, इस गणतंत्र दिवस होंगे मुख्य अतिथि !

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 9:54 IST

आने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मुख्य अतिथि हो सकते हैं. मोदी सरकार ने इसके लिए निमंत्रण भेज दिया है. अगर अमेरिका ने भारत के इस निमंत्रण को स्वीकारा तो इसे विदेश नीति के लिहाज से एक बड़ा कदम साबित हो सकता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, भारत ने इस साल अप्रैल माह में ही यह न्योता भेजा था. हालांकि अभी अमेरिका की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. सूत्रों के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिका भारत के न्योते पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत ने हमसे तेल आयात कम किया तो बंद कर दी जाएंगी ये सुविधाएं : ईरान

इसके पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति रह चुके हैं मुख्य अतिथि
ट्रम्प के पहले भी साल 2015 में बराक ओबामा गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि थे. मौजूदा विदेश संबंधों को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि यदि अमेरिका ने इस निमंत्रण को स्वीकार किया तो ट्रम्प का ये दौरा काफी चर्चित रहेगा.

 

ट्रम्प के साथ रहा है मतभेद

ट्रम्प के साथ कई मुद्दों पर मतभेद रहे हैं. ईरान के साथ भारत के करीबी ऊर्जा और ऐतिहासिक रिश्ते को लेकर भी ट्रम्प के साथ सम्बन्ध कुछ ज्यादा अच्छे नहीं रहे.

ये भी पढ़ें- जाकिर नाईक ने आतंकवाद के आरोपों को मीडिया की साजिश बताया

गौरतलब है कि सरकार हमेशा से गणतंत्र दिवस के मौके पर दिग्गजों को बुलाती है. यह निमंत्रण भी उसी परंपरा के तहत भेजा गया है. साल 2015 में बराक ओबामा, 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड, 2017 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और 2018 में आसियान के सभी 10 नेता भारतीय गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे.

First published: 13 July 2018, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी