Home » इंडिया » US Presidential election: Donald Trump wins Washington primary
 

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति की उम्मीदवारी से एक कदम दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 17:55 IST
(कैच न्यूज)

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को वाशिंगटन स्टेट का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है. इस जीत के साथ ट्रंप अब राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा, जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है. ट्रंप को वाशिंगटन में टेक्सास से सीनेटर टेड क्रूज, ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच और नेता बेन कार्सन के मुकाबले बड़े अंतर से जीत मिली है.

वाशिंगटन स्टेट में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 10 से कम डेलीगेट्स की जरूरत है.

उम्मीदवारी की रेस में सबसे आगे

हालांकि ट्रंप के सभी प्रतिद्वंद्वी पहले ही दावेदारी की दौड़ से बाहर हो चुके हैं. इंडियाना राज्य में तीन मई को ट्रंप की जीत के बाद क्रूज और बेन ने राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था, जिसके बाद ट्रंप ने चुनाव रैलियां न के बराबर की हैं. यहां तक कि उन्होंने वाशिंगटन का दौरा भी नहीं किया, लेकिन फिर भी उन्हें 75 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले.

सीएनएन के आंकड़ों के मुताबिक, इस जीत में वाशिंगटन के डेलीगेट्स में से कम से कम 40 डेलीगेट हासिल करने का मतलब यह है कि ट्रंप के पास अब 1,229 डेलीगेट का समर्थन है. 

जीओपी का नामांकन हासिल करने के लिए अब उन्हें महज आठ डेलीगेट और चाहिए, जिसके साथ वह आधिकारिक नामांकन के लिए आवश्यक 1,237 प्रतिनिधियों के बहुमत के करीब पहुंच जाएंगे.

अभी वाशिंगटन के चार डेलीगेट के बारे में और फैसला होना बाकी है. अगर ये डेलीगेट भी ट्रंप की के पक्ष में चले गए तो रियल एस्टेट कारोबारी के डेलीगेट की संख्या और बढ़ जाएगी.

हिलेरी से मुकाबले की संभावना

वाशिंगटन स्टेट के प्राइमरी चुनाव में ट्रंप ने 76 प्रतिशत से अधिक मत हासिल किए, जबकि टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच को दस-दस प्रतिशत मत मिले. सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले.

वहीं 68 वर्षीय हिलेरी क्लिंटन के डेलीगेट के मामले में बढ़त होने की वजह से राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल कर लेने की संभावना है, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स ने प्राइमरी चुनावों में अंतिम वोट पड़ने तक उम्मीदवारी की दौड़ से हटने से मना कर दिया है.

गौरतलब है कि 7 जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी चुनाव होना है. इन प्राइमरी चुनावों में ट्रंप के आवश्यक डेलीगेट हासिल कर लेने की पूरी उम्मीद है.

First published: 25 May 2016, 17:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी