Home » इंडिया » Uttar Pradesh: Ban on sacrificing cows and camels in Bakrid, CM Yogi instructions
 

उत्तर प्रदेश: बकरीद में गोवंश और ऊंट की कुर्बानी पर पूरी तरह प्रतिबंध, 50 लोगों के इकठ्ठा होने पर लगी रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 10:54 IST
Bakrid (catch news)

Eid Ul Adha 2021: बकरीद को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि राज्य में बकरीद के मौके पर गोवंश और ऊंट की कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही सीएम योगी का निर्देश है कि कोरोना को देखते हुए किसी भी आयोजन में 50 से अधिक लोग एक जगह पर इकट्ठा न हों. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर अधिकारियों को सभी उचित प्रबंध करने का निर्देश जारी किया है. सीएम योगी ने निर्देश दिया कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोरोना को देखते हुए ईद के किसी भी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा न हों. इसके अलावा कहीं भी गोवंश/ऊंट या प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न हो.

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि जानवरों की कुर्बानी सार्वजनिक स्थानों पर ना किया जाए. इसके लिए अधिकारियों से स्थलों को चिन्हित करने या निजी परिसरों का उपयोग करने की बात कही. इसके अलावा बकरीद पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की बात कही. सीएम योगी ने सख्ती से कहा कि नियमों के उल्लंघन पर कानून के मुताबिक कठोर कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार मनाया जाना है. लगातार दूसरे साल बकरीद पर ऊंटों की कुर्बानी को प्रतिबंधित किया गया है. वहीं, कोरोना संक्रमण के चलते यूपी के कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से बकरीद की नमाज मोहल्लों की मस्जिद में ही अदा करने की अपील की है. इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया फरंगी महल के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह लखनऊ ने बकरीद को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है.

इस एडवाइजरी में देश के मुसलमानों से बकरीद की नमाज ईदगाहों और मस्जिदों में प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार सिर्फ 50 लोग के अदा करने की बात की गई है. इसके साथ ही ईद उल अज़हा की नमाज़ में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ख्याल रखने की बात कही गई है. एडवाइजरी में कहा गया है कि ईद उल अज़हा के दिन किसी से न हाथ मिलायें और न ही गले मिलें.

साथ ही एडवाइजरी में कहा गया है कि सिर्फ उन्ही जानवरों की कुर्बानी दी जाए, जिन पर कोई कानूनी पाबंदी नही है. वहीं जानवरों की गन्दगी रास्तों तथा पब्लिक स्थानों पर न फेंकने की बात कही गई है. सड़क के किनारे, गली तथा पब्लिक स्थानों पर कुर्बानी न की जाने की बात कही गई है. 

जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सेना ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर सहित 2 आतंकियों को मार गिराया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मायावती का बड़ा दांव, ब्राह्मण सम्मेलन का आयोजन करेगी BSP

First published: 20 July 2021, 10:54 IST
 
अगली कहानी