Home » इंडिया » uttar pradesh bypoll election campaigning end today BJP has a special importance to win this seat
 

यूपी उपचुनाव: भाजपा की साख दांव पर, गोरखपुर-फूलपुर सीट पर शाम को खत्म होगा चुनाव प्रचार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 16:38 IST

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनावों के लिए चुनाव प्रचार आज (शुक्रवार) को समाप्त हो जाएगा. हर पार्टी ने अपने उम्मदवारो को जितने के लिए पूरी तरह से कोशिश की है. पार्टियों ने चुनाव प्रचार में कोई कसार नहीं छोड़ी है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लोकसभा सांसद थे, जबकि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से सांसद थे. दोनों के इस्तीफों के बाद ये सीटें खाली हो गयी थी. भाजपा के लिए ये सीट जीतना बहुत जरुरी है क्योंकि ये योगी की सीट रही है और अब ये भाजपा की साख का सवाल है. ऐसे में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने प्रचार में भी कोई कसर नहीं छोड़ी. बीजेपी के लिए ये सीट कई मायनों में बहुत ख़ास है.

योगी पांच बार इस सीट से लोकसभा सांसद रहे हैं. योगी से पहले उनके गुरू ने तीन बार इस लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. फूलपुर कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था और यहां से जवाहर लाल नेहरू जीत कर संसद पहुंचे थे.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने टू चाइल्ड पॉलिसी को अनिवार्य करने से किया इनकार

गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने उपेन्द्र शुक्ला को टिकट दिया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने सुरहिता करीम चैटर्जी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

बीएसपी ने किसी को भी टिकट नहीं दिया है.फूलपुर लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी ने युवा नेता कौशलेंद्र पटेल को टिकट दिया है. सपा ने नागेन्द्र पटेल व कांग्रेस ने मनीष मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है. जेल में बंद माफिया डॉन अतीक अहमद ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा है.

First published: 9 March 2018, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी