Home » इंडिया » Uttar Pradesh: More than 16 lack employees will get second installment of arrears of 7th pay commission
 

UP के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 19:06 IST

उत्तर प्रदेश के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों को राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार ने सातवें वेतनमान और डियरनेस अलाउंस की दूसरी किश्त जारी कर दी है. 03 जून 2019 को दूसरी किश्त चुकाने से जुड़ा आदेश जारी किया गया है.

यूपी सरकार द्वारा जारी इस आदेश में कहा गया कि 30 जून तक राज्य कर्मचारियों को एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा. वहीं जुलाई से दिसंबर 2016 के दौरान का दो फीसदी एरियर का भी भुगतान सरकारी कर्मचारियों को किया जाएगा.

वित्त विभाग ने बताया कि योगी सरकार के इस फैसले से राज्य के 16 लाख से अधिक कर्मचारी लाभान्वित होंगे. उन्होंने बताया कि इससे यूपी सरकार के खजाने पर अतिरिक्त बोझ जरूर बढ़ेगा. वहीं विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एरियर की दूसरी किश्त चुकाए जाने से राज्य सरकार के खजाने पर लगभग नौ हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा.

रिपोर्ट के अनुसार, एरियर का 80 फीसदी हिस्सा जीपीएफ/पीपीएफ/एनएससी में इन्वेस्ट होगा. जबकि शेष 20 फीसदी हिस्सा इनकम टैक्स के तहत होने वाली कटौती के बाद कैश में कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि यूपी की योगी सरकार ने अपने कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ जनवरी, 2017 से दिया था. योगी सरकार ने इसे दो किश्तों में चुकाने का फैसला किया था. जिसकी पहली किश्त 2018 में दी गई थी. इस वजह से एक साल का एरियर बचा रह गया था.

जम्मू-कश्मीर: गृहमंत्री अमित शाह की इस चाल से आतंकियों का होगा पूरा सफाया, शुरु हुआ बड़ा ऑपरेशन

महाराष्ट्र: कांग्रेस पार्टी में बगावत, कद्दावर नेता विखे का इस्तीफा, 10 विधायकों संग BJP में होंगे शामिल

First published: 4 June 2019, 19:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी