Home » इंडिया » Uttar Pradesh: Mother could not pay delivery fees 35 thousands, doctors sold newborn in Agra
 

शर्मनाक: मां नहीं चुका पाई डिलीवरी फीस, मात्र 35 हजार रुपये के लिए डॉक्टर ने बच्चे को बेच दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2020, 18:08 IST

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले से एक शर्माना करने वाला मामला सामने आ रहा है. यहां एक मां अपनी डिलीवरी के 35 हजार रुपये नहीं चुका पाई तो डॉक्टरों ने उसका नवजात बच्चा ही बेच दिया. आरोप है अस्पताल के लोगों ने मां से जबरदस्ती बच्चा छीना और एक कागज पर अंगूठा लगवाकर उसे बेच दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 36 साल की बबिता ने पिछले हफ्ते एक बच्चे को जन्म दिया था. बबिता के बच्चे का जन्म सर्जरी से हुआ थी. बबिता अपने पति शिवचरण के साथ शंभू नगर इलाके में किराए के मकान में रहती है. उसे पति रिक्शा चालक हैं और रिक्शा चलाकर दिन के 200 से तीन सौ रुपए कमाते हैं.

24 अगस्त को उनके घर एक आशा वर्कर आईं और फ्री में डिलीवरी की बात कहकर अस्पताल ले गईं. शिवचरण ने आशा वर्कर से यह भी बताया था कि उनका नाम आयुष्मान भारत योजना में नहीं है. इसके बाद भी आशा वर्कर ने फ्री डिलीवरी की बात कही और उन्हें अस्पताल लेकर गई. अस्पताल वालों ने बताया कि सर्जरी के बाद बच्चा पैदा होगा.

इसके बाद 24 अगस्त की शाम 6 बजकर 45 मिनट पर उसने सर्जरी से एक लड़के को जन्म दिया. तब अस्पताल वालों ने उन्हें 35 हजार रुपए चुकाने को कहा. जब इन लोगों ने पैसा चुकाने में असमर्थता जाहिर की तो अस्पताल वालों ने उनसे कुछ कागज में अंगूठा लगवा लिया. बाद में उन्हें पता चला कि उनके बच्चे को बेच दिया गया है.

मामला आगरा जिले के डीएम के संज्ञान में आया तो उन्होंने बताया कि मामला गंभीर है. डीएम ने मामले की  जांच के आदेश दे दिए हैं. डीएम ने सख्त निर्देश दिए हैं कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी. वहीं, अस्पताल प्रशासन ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. अस्पताल का कहना है कि बच्चे को दंपती ने छोड़ दिया था.

अस्पताल का कहना है कि अस्पताल ने बच्चे को खरीदा या बेचा नहीं है, बल्कि गोद लिया गया है. अस्पताल ने बताया कि दंपति को बच्चा छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया था. अस्पताल की प्रबंधक ने बताया कि उनके पास माता-पिता के हस्ताक्षर वाली लिखित समझौते की प्रति है. उन्होंने खुद बच्चा छोड़ने की इच्छा जाहिर की थी.

अलविदा प्रणब दा: पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति, बेटे अभिजीत ने किया अंतिम संस्कार

Video: पुलिसवाले को देखते ही बेकाबू भैंसा ने सींग से किया हमला, देखकर कांप गई सबकी रूह

First published: 1 September 2020, 18:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी