Home » इंडिया » Uttar Pradesh: Mughal museum will be named as Chatrapati Shivaji Maharaj in Agra
 

उत्तर प्रदेश: आगरा में बन रहे मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखेगी योगी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2020, 9:37 IST

Mughal Museum: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार आगरा में बन रहे मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखने जा रही है. इस बाबत सीएम योगी ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि हमारे नायक मुगल हो ही नहीं सकते. शिवाजी महराज हमारे नायक हैं.

सीएम योगी ने ट्वीट किया, "आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा. आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं. हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं. जय हिन्द, जय भारत."

बता दें कि साल 2015 में इस परियोजना को मंजूरी उत्तर प्रदेश की पिछली अखिलेश यादव सरकार ने दी थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 210 किलोमीटर दूर स्थित आगरा में ताजमहल के पास छह एकड़ के भूखंड पर मुगल म्यूजियम बन रहा है. इसमें मुगल संस्कृति, कलाकृतियों, चित्रों, वेशभूषा, भोजन, मुगल युग-हथियार तथा गोला-बारूद और प्रदर्शन कला पर फोकस होगा.

मानसून सत्र के पहले ही दिन 17 सांसद निकले कोरोना पॉजिटिव, BJP की मीनाक्षी लेखी का नाम भी शामिल

यह म्यूजियम ताजमहल के पूर्वी गेट पर बन रहा है. यह करीब 150 करोड़ की लागत से बन रहा है. अब इस संग्रहालय का हिस्सा छत्रपति शिवाजी महाराज के कालखंड से जुड़ी चीजें भी होंगी. योगी सरकार म्यूजियम के जरिए छत्रपति शिवाजी के वैभव को सारी दुनिया में प्रसारित करेगी. योगी सरकार ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को म्यूजियम में मराठा साम्राज्य के कालखंड की चीजें व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

योगी सरकार ने इस संबंध में पर्यटन विभाग को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा योगी सरकार ने यहां पर्यटकों के लिए विशेष सुविधाओं का इंतजाम करने को भी कहा है. बता दें कि सीएम योगी ने अपने सरकारी आवास से सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की थी.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दोनों ओर से जबरदस्त गोलीबारी

भारत-चीन तनाव पर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में दे सकते हैं बयान

First published: 15 September 2020, 9:30 IST
 
अगली कहानी