Home » इंडिया » Uttar Pradesh: People living in slums get achchhe din, urban facilities will be available
 

योगी सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बस्तियों में रहने वालों लोगों को अब मिलेंगी शहरी सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 15:13 IST

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में योगी सरकार(Yogi Adityanath Govt) स्लम एरिया(Slum Area) में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी की सरकारी जमीन पर बसीं मलिन बस्तियों को योगी सरकार सारी शहरी सुविधाएं देने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार ने स्लम रिडेवलपमेंट पॉलिसी(Slum Devolopment Policy) तैयार करवाई है.

पॉलिसी के तहत विभिन्न विभागों की उस सरकारी भूमि को नि:शुल्क लिए जाने का प्रावधान है. नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के सामने राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) ने स्लम रिडवलपमेंट पॉलिसी 2020 का ड्राफ्ट प्रस्तुत किया है. सूडा के निदेशक के अनुसार, पॉलिसी के अंर्तगत निकायों और विकास प्राधिकरणों के जरिए मलिन बस्तियों का शहरी विकास कराया जाएगा.

सूडा के निदेशक ने जानकारी दी कि जो बस्ती जिस भी भूमि पर बनी है, उसका वहीं पर विकास कराया जाएगा. पॉलिसी लागू होने के बाद लोगों के लिए हवादार घर, शहर की तरह चमचमाती सड़कें, सीवर, शुद्घ पेयजल और स्ट्रीट लाइट आदि जैसी शहरी सुविधाएं मिलेंगी. यह फरवरी के अंत तक तैयार होकर लागू हो जाएगा.

नगर विकास मंत्री ने बताया कि स्लम एरिया में रहने वाले लोगों के लिए लिवलीहुड सेंटर, प्रशिक्षण केंद्र और पार्क की भी व्यवस्था की जाएगी. गरीबों को आवास के साथ-साथ आवश्यक जरूरतें जैसे आजीविका केन्द्र, प्रशिक्षण केंद्र की सुविधा भी दी जाएगी. नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं के नाम पर आवास किए जाने के निर्देश हैं.

Valentine Day से पहले गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा था प्रेमी, घरवालों ने बंधक बनाकर जबरन कराई शादी

लखनऊ की वजीरगंज सिविल कोर्ट में धमाका, कई वकील घायल, तीन ज़िंदा बम बरामद

First published: 13 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी