Home » इंडिया » Uttar Pradesh: Yogi Government can ban meat and liquor in Ayodhya and Mathura
 

योगी सरकार का बड़ा दांव, अयोध्या और मथुरा में मांस- मदिरा पर लगेगा पूर्णतया बैन !

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2018, 13:10 IST

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार एक बड़ा फैसला कर सकती है. खबर है कि योगी सरकार अयोध्या और मथुरा को तीर्थस्थल घोषित कर वहां मांस और मदिरा पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा सकती है. योगी आदित्यनाथ सरकार राम की नगरी अयोध्या और कृष्ण की नगरी मथुरा को तीर्थ स्थान घोषित करने पर भी जोर-शोर से विचार कर रही है.

योगी सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि साधु संतों और करोड़ों भक्तों की मांग है कि अयोध्या और मथुरा में मांस-मदिरा की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगाया जाये. शर्मा ने कहा कि साधु-संतों की मांग का सम्मान करते हुए प्रदेश सरकार अयोध्या की चौदह कोसी परिक्रमा के आसपास के इलाके और मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म स्थान के आसपास के इलाके को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर काम कर रही है.

शर्मा ने बताया कि जब ये दोनों स्थान 'तीर्थ' घोषित हो जायेंगे तो यहां स्वत: ही मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लग जायेगा. उन्होंने बताया कि बिना तीर्थ स्थान घोषित किए इन दोनों स्थानों पर मांस-मदिरा पर प्रतिबंध लगाना संभव नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि अयोध्या और मथुरा में मांस-मदिरा पर प्रतिबंध की मांग को योगी सरकार गंभीरता से ले रही है और इन दोनों जगहों को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है.

शर्मा ने बताया कि मथुरा में वृंदावन, बरसाना, नंदगांव, गिरिराज जी (गोर्वधन की सप्त कोषी परिक्रमा का इलाका) पहले से ही तीर्थस्थान घोषित है. वहां मांस-मदिरा की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध है. बता दें कि योगी सरकार ने हाल ही में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया है. 

First published: 13 November 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी