Home » इंडिया » Uttar Pradesh Yogi govt submits first draft of vision document in SC on Taj Mahal
 

ताजमहल को बचाने के लिए योगी सरकार ने SC में दाखिल किया विजन डॉक्यूमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2018, 16:15 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ताजमहल के संरक्षण के लिए सुप्रीम कोर्ट में विजन डॉक्यूमेंट पेश किया है. योगी सरकार ने कहा है कि वो ताजमहल को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है. यूपी सरकार ने कहा कि पूरे ताज क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त घोषित कर देना और प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को बंद कर देना चाहिए.

योगी सरकार ने आज न्यायमूर्ति एम. बी. लोकुर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ को यह विजन डॉक्यूमेंट सौंपा. बता दें कि ताजमहल के संरक्षण को लेकर योगी सरकार अब तक फटकार सुनती रही है. यूपी सरकार ने ताजमहल के संरक्षण को लेकर अपनी योजनाओं और उठाए जाने वाले कदमों के ब्यौरे वाला 250 पन्नों का विजन डॉक्यूमेंट दाखिल किया है.

पढ़ें- राजनाथ सिंह ने मुजफ्फरपुर रेप केस में CBI जांच पर कहा- बिहार सरकार चाहे तो करेंगे विचार

यूपी सरकार की वकील ऐश्वर्या भाटी ने इस मामले को लेकर इसे पेश करने की अनुमति मांगी. सुप्रीम कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने यह दस्तावेज दाखिल किया. ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है. यह मुगलकाल में बनाया गया स्मारक है जिसकी देखरेख के प्रति उदासीन रवैये को लेकर शीर्ष अदालत ने 11 जुलाई को योगी सरकार को फटकार लगाई थी. इसके बाद सरकार ने यह विजन डॉक्यूमेंट पेश किया है.

इस विजन डॉक्यूमेंट में सरकार ने अधिक से अधिक पर्यटक केंद्रों के सृजन का भी सुझाव दिया. डॉक्यूमेंट में सरकार ने सुझाव दिया कि ताजमहल के आसपास पैदल आवागमन को प्रोत्साहन देने के लिये विस्तृत यातायात प्रबंधन योजना की आवश्यकता है. सरकार ने कहा कि यमुना के डूबक्षेत्र में कोई निर्माण कार्य नहीं होना चाहिए, बल्कि नदी तट पर सिर्फ स्थानीय पेड़-पौधे होने चाहिए.

पढ़ें- उग्र हुआ मराठा आंदोलन- एक और युवक नदी में कूदा, कई जगह भड़की हिंसा

विजन डॉक्यूमेंट में योगी सरकार ने केंद्र की पहल की दुहाई देते हुए कहा कि ताजमहल के आस-पास नो प्लास्टिक जोन घोषित किया गया है. इसके अलावा आगरा में वैकल्पिक ऊर्जा यानी बैटरी, बिजली या फिर सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को तरजीह दी जाए.

First published: 24 July 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी