Home » इंडिया » Uttarakhand government giving security to Z category to Gupta brothers
 

दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक तूफ़ान लाने वाले गुप्ता बंधुओं को 'Z सुरक्षा' दे रही थी उत्तराखंड सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2018, 10:44 IST

भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद इस्तीफ़ा देने वाले दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जेकब जुमा के करीबी माने जा रहे  गुप्ता भाइयों को उत्तराखंड सरकार द्वारा 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी. अजय, राजेश और अतुल 1993 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दक्षिण अफ्रीका चले गए थे. हालांकि देहरादून में उनकी संपत्ति और एक आलीशान घर है. पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी जबकि पिछले साल बीजेपी सरकार ने इसे बढ़ा दिया था.

 

प्रमुख सचिव (गृह) आनंद बर्धन ने कहा है कि पिछले साल जून-जुलाई में उनकी सुरक्षा श्रेणी में तब्दीली की गई थी. उन्होंने कहा कि गुप्ता बंधु सुरक्षा के लिए भुगतान करते हैं. हालांकि इस मामले में हल्ला मचने के बाद देहरादून के कर्जन रोड स्थित गुप्ता बंधुओं की कोठी से एक प्लस चार की गारद को तत्काल हटा दिया गया.

सुरक्षा एजेंसियों ने प्रकरण को लेकर गृह विभाग को गोपनीय रिपोर्ट भेजी है. इसी आधार पर जेड सुरक्षा वापस लेने की तैयारी है. जेड' श्रेणी के तहत अजय और अतुल को चार हाउस गार्ड और दो व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) मिले हैं.

हालांकि देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने यह नहीं बताया कि उन्हें किस कीमत पर सुरक्षा दी गयी थी. उन्होंने केवल यह कहा कि वे जो भुगतान करते हैं वह छह कर्मचारियों के वेतन के बराबर होना चाहिए.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि देहरादून के घर में रहने वाले गुप्ता के किसी भी परिवार के सदस्यों से पुलिस अनजान थे. अधिकारी ने कहा कि गुप्ता भाइयों ने उन्हें लिखा था कि उन्हें उत्तराखंड में सुरक्षा की आवश्यकता होती है. यह सुरक्षा तभी दी जाती जब वह उत्तराखंड में मौजूद होते.

First published: 18 February 2018, 10:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी