Home » इंडिया » Uttarakhand: pork and beef write on Anganwadi Pushtahar packet
 

आंगनवाड़ी में बांटे गए 'गाय और सुअर के मांस से निर्मित' पुष्टाहार के पैकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 14:26 IST

उत्तराखंड में आंगनवाड़ी केंद्र में 'गाय और सुअर के मांस से निर्मित' यानि 'मेड विथ पोर्क एण्ड बीफ' दलिया और पोहा के पैकेट बांटे गए. जिसके बाद बवाल मच गया. मामला संज्ञान में आने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी ने गंभीर लापरवाही मानते हुए सीडीपीओ को तीन दिन में जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है. वहीं पुष्टाहार वितरण में पॉलिथीन की पैकिंग को भी प्रतिबंधित कर दिया.

दरअसल, उत्तराखंड के दिनेशपुर के एक गांव में रहने वाले ग्रामीण का बेटा अतिकुपोषित श्रेणी में है. यहां के आंगनबाड़ी केंद्र से हर महीने पुष्टाहार वितरित किया जाता है. इस महीने पुष्टाहार पांच जुलाई की बजाय छह जुलाई को वितरित किया. आंगनवाड़ी से मिले दलिया, पोहा और सोयाबीन के पैकेटों पर पेपेरोनी नाम से मेड विद पोर्क एंड बीफ लिखा था.

पढ़ें- भारत में तेजी से बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

इसे देख बच्चे के पिता के होश उड़ गए. उन्होंने आंगनबाड़ी और सुपरवाइजर से शिकायत की. शिकायत के बाद पैकेट वापस करने का दबाव डाला गया. इसके बाद मामले की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्रा के पास पहुंची.

हंगामा मचने पर अखिलेश मिश्रा ने पूरे मामले के जांच के आदेश दे दिये और जिले में पॉलिथीन में खाद्यान्न बांटने पर पाबंदी लगा दी. साथ ही उन्होंने यह खाद्यान्न किस दुकानदार या समूह से खरीदे हैं इसकी जांच के निर्देश भी दिये हैं.

First published: 10 July 2018, 14:26 IST
 
अगली कहानी