Home » इंडिया » Uttrakhand: Communal riots in roorkee, section 144 imposed
 

उत्तराखंड: रुड़की में सांप्रदायिक हिंसा, 32 जख्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2016, 14:55 IST
(सांकेतिक फोटो)

उत्तराखंड के रुड़की में बुधवार को मामूली बात पर दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई. यह घटना रुड़की के लंढौरा कस्बे की है जहां बुधवार को मामूली से विवाद ने सांप्रदायिक हिंसा का रूप अख्तियार कर लिया.

इस दौरान बेकाबू भीड़ ने पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की. जिसमें 12 पुलिसकर्मी समेत 32 लोग घायल हो गए. भीड़ ने पुलिस के छह वाहनों में भी आग लगा दी.

गुस्साई भीड़ ने बीजेपी नेता प्रणव सिंह चैंपियन के घर लंढौरा रियासत के रंगमहल के ऊपर भी हमला बोला और परिसर में खड़े वाहनों को आग के हवाले कर दिया. 

जानकारी के मुताबिक यह घटना उस समय घटी जब रुड़की से करीब 14 किलोमीटर दूर लंढौरा में कुछ लोग कबाड़ी की दुकान को खाली कराने पहुंचे. इस दुकान के मालिक और किरायेदार के बीच दो महीने से विवाद चल रहा है.

विवाद का प्रणव चैंपियन कनेक्शन

दुकान का मालिक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का रिश्तेदार बताया जा रहा है. दुकान को खाली कराने के दौरान किरायेदार और दुकान मालिक के साथ आए लोगों में विवाद होने लगा.

आरोप है कि इसी दौरान किसी ने दुकान में रखी एक धार्मिक किताब को नीचे गिरा दिया. इसकी सूचना मिलते ही दोपहर करीब सवा तीन बजे तक काफी संख्या में लोग मौके पर पहुंचे और और हालात तनावपूर्ण हो गए.

पुलिस ने इस मामले में दो दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है. इस हिंसक घटना के बाद गढ़वाल मंडल के आईजी संजय गुंज्याल ने घटनास्थल का मुआयना किया.

तनाव को देखते हुए लंढौरा कस्बे में पुलिस और पीएसी तैनात करते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि किसी को सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

First published: 2 June 2016, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी