Home » इंडिया » Vaccination campaigns like measles, polio stopped by coronavirus, 8 million children worldwide threatened
 

Coronavirus से रुके खसरा, पोलियो जैसे टीकाकरण अभियान, दुनियाभर में 8 करोड़ बच्चों पर खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 11:20 IST

Coronavirus : कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को ठप कर दिया है. एक अनुमान के अनुसार इसका एक वर्ष से कम उम्र के लगभग 80 मिलियन बच्चों पर असर पड़ने की संभावना है. दुनियाभर के अस्पताल डॉक्टर कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में व्यस्त हैं, इसके कारण कई देशों में बच्चों में डिप्थीरिया, खसरा और पोलियो जैसी बीमारियों टीके नहीं लग पा रहे हैं. इसका असर अमीर और गरीब दोनों तरह के देशों पर पड़ा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), यूनिसेफ, गैवी और सबिन वैक्सीन इंस्टीट्यूट जैसी संस्थाओं ने अपने आंकड़ों में इसकी चेतावनी दी है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा कोविड-19 महामारी से टीकाकरण के कार्यक्रमों पर असर पड़ रहा है. कई देशों में अस्थायी रूप से सामूहिक टीकाकरण अभियान जैसे हैजा, खसरा, मेनिन्जाइटिस, पोलियो, टेटनस, टाइफाइड बंद कर दिए हैं. इससे खसरा और पोलियो टीकाकरण अभियान विशेष रूप से बुरी तरह प्रभावित हुआ है.


कोरोना वायरस महामारी के कारण वर्तमान में खसरा अभियान 27 देशों में सस्पेंड कर दिया गया है और 38 देशों में पोलियो अभियान फिलहाल बंद किया गया है. स्वास्थ्य संगठनों की और से कहा गया है कि कम आय वाले देशों में कम से कम 24 मिलियन लोगों को पोलियो, खसरा, टाइफाइड, पीले बुखार, हैजा, रोटावायरस, एचपीवी, मेनिनजाइटिस और रूबेला के खिलाफ टीके के लापता होने का खतरा है.

Coronavirus: लगातार दूसरे दिन आये 6000 से ज्यादा मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सिंगल डे केस

भारत में COVID-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. देश में पिछले 24 घंटों में 6,600 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में शुक्रवार को लगभग 3,000 नए मामले सामने आये हैं, जो किसी भी राज्य में अब तक के सबसे अधिक दैनिक मामले हैं. भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या आज 125,101 तक पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस से लगभग 137 लोगों की मौत हुई है, इसके साथ ही भारत में कुल मौतें 3,720 हो गई हैं.

गुजरात से उत्तर प्रदेश जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म

First published: 23 May 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी