Home » इंडिया » Vaccine manufacturer Moderna revealed price of its vaccine, will be a deal with the European Union
 

अब वैक्सीन निर्माता Moderna ने बताई अपने टीके की कीमत, यूरोपीय संघ से होगी डील

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2020, 12:16 IST

वैक्सीन निर्माता Moderna का कहना है कि वह अपनी वैक्सीन की एक डोज के लिए सरकारों से 25 से 37 डॉलर के बीच चार्ज करेगी. हालांकि यह आर्डर की मात्रा पर निर्भर करेगा. जर्मन साप्ताहिक वेल्ट एम सोनटैग (WAMS) को बताया मुख्य कार्यकारी स्टीफन बंसेल ने बताया कि हमारे टीके की कीमत लगभग एक फ्लू शॉट के बराबर है, जो 10 डॉलर और 50 डॉलर के बीच है. सोमवार को वार्ता में शामिल यूरोपीय संघ के एक अधिकारी ने कहा कि यूरोपियन कमिशन Moderna से वैक्सीन सप्लाई के लिए डील करना चाहता है, जिसमें 25 डॉलर प्रति डोज कीमत रखी गई है.

एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने कहा कि “अभी तक कोई हस्ताक्षर नहीं किया गया है, लेकिन हम यूरोपीय संघ आयोग के साथ एक समझौते के करीब हैं. मॉडर्न ने कहा है कि उनकी प्रायोगिक वैक्सीन COVID-19 को रोकने में 94.5 फीसदी प्रभावी है.


दूसरी ओर वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदर पूनावाला ने गुरुवार को कहा है कि ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन (Oxford COVID-19 vaccine) स्वास्थ्य वर्करों और बुजुर्ग लोगों के लिए 20 फरवरी तक और अप्रैल तक आम जनता के लिए उपलब्ध होनी चाहिए. पूनावाला ने कहा कि आम लोगों के लिए जरूरी दो डोज की अधिकतम कीमत 1000 रूपये होगी. हालांकि यह अंतिम ट्रायल और नियामक अप्रूवल पर निर्भर करेगा. हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (HTLS), 2020 में उन्होंने कहा संभवत: 2024 तक हर भारतीय को टीका लग जायेगा.

अदर पूनावाला ने कहा "हर भारतीय को टीका लगाने में शायद दो या तीन साल लगेंगे. उन्होंने कहा ''न केवल आपूर्ति की कमी के कारण, बल्कि इसलिए कि आपको बजट, वैक्सीन, लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे की जरूरत है''. सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने कहा कि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए तैयार करना भी एक चुनौती है. उन्होंने कहा यह कारक हैं जो 80-90 प्रतिशत लोगों को टीका लगाने में सक्षम होते हैं.

COVID-19: दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटों में आए पांच लाख 89 हजार से ज्यादा नए मामले

First published: 22 November 2020, 12:00 IST
 
अगली कहानी