Home » इंडिया » Valentines Day: Delhi University hostel student organised virgin tree worship for good luck
 

वैलेेंटाइन डे स्पेशल: दिल्ली विश्वविद्यालय के युवा गुड लक के लिए इस पेड़ पर बांधते थे कंडोम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 19:10 IST

वैलेंटाइन डे पर गुड लक के लिए दिल्ली युनिवर्सिटी में एक अजीबो-गरीब कुप्रथा प्रचलित थी. यहां के छात्र वर्जिन पेड़ की पूजा करते थे. वहीं कई सालों से चली आ रही इस प्रथा को लेकर महिला छात्रों द्वारा विरोध किया जा रहा था. महिला छात्रों का कहना था कि यह रिवाज महिलाओं को वस्तु के तौर पर दर्शाती है.

इसके बाद कई सालों से चले आ रहे महिला विरोधी इस रिवाज को अब बढ़ते विवाद के कारण बदल दिया गया है. पिछले साल ही कॉलेज में बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को लव गुरु दर्शाकर पूजा गया था. कॉलेज के हॉस्टेल में रहने वाले छात्र वर्जिन ट्री पूजा का आयोजन करते थे.

 

यहां तक कि हर साल स्टूडेंट्स इस वर्जिन ट्री पर कंडोम बांधते थे. छात्र इसे गुड लक के तौर पर देखते थे. छात्रों का मानना था कि ऐसा करने से उन्हें उनका प्यार मिल जाएगा. यहां पिंजरा तोड़ और दमदमी माई की भी वैलेंटाइन डे पर पूजा की जाती थी. वहीं कॉलेज की इन प्रथाओं का भारी विरोध हो रहा था.

काफी विरोध के बाद इसे बंद जरूर कर दिया है लेकिन सभी ने किसी फेमस कपल की पूजा का आयोजन करने का फैसला किया है. अब कल वेलेंटाइन्स डे यानि 14 फरवरी को इसका खुलासा होगा कि पूजा के लिए किस कपल को चुना जाएगा. छात्रों का कहना है कि वे उसी कपल की फोटो वर्जिन ट्री पर लगाएंगे. सोमवार को महिला छात्रों, हॉस्टेल एसोसिएशन और स्टूडेंट यूनियन में इसे लेकर बात हुई.

First published: 13 February 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी