Home » इंडिया » waris Pathan suspended from the house till session is over
 

महाराष्ट्र: 'भारत माता की जय' नहीं बोलने पर विधायक पठान सदन से निलंबित

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2016, 8:22 IST

एमआईएम विधायक वारिस पठान को पूरे सत्र के लिए महाराष्ट्र विधानसभा से निलंबित कर दिया गया है.

बीजेपी नेता राम कदम ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'वारिस पठान ने भारत माता की जय बोलने से इनकार कर दिया जिसके बाद उन्हें आम राय से इस सत्र के लिए विधानसभा से निलंबित कर दिया है.'

उन्होंने कहा कि सभी विधायक दलगत भावना से ऊपर उठकर वारिस पठान के निलंबन पर एक सुर में बोले.

पढ़ें: 'भारत माता की जय' बोल जावेद अख्तर छा गए

वारिस पठान मुंबई के भायखला से विधायक हैं और पेशे से वकील हैं. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल ने एमआईएम विधायक पर कार्रवाई की मांग की थी. इस प्रस्ताव को सरकार ने स्वीकार किया और निलंबन की कार्रवाई पूरी की गई.

एमआईएम विधायक इम्तियाज जलील राज्यपाल के अभिभाषण पर अपना बयान दे रहे थे. उनका बयान है कि महापुरुषों के मेमोरियल को बनाने के लिए टैक्स के पैसे इस्तेमाल न किया जाए.

इस पर शिवसेना के विधायक गुलाबराव पाटिल ने पूछा कि क्या आप महापुरुषों के प्रति सम्मान नहीं रखते. क्या आप भारत माता की जय नहीं बोलेंगे?

मोहन भागवत से बोले ओवैसीः नहीं बोलूंगा भारत माता की जय

इस पर विधायक वारिस पठान खड़े हुए. उन्होंने कहा कि 'भारत माता की जय' बोलने की सख्ती नहीं हो सकती. ऐसा संविधान नहीं कहता. हम जय हिन्द बोलेंगे. 'भारत माता की जय' नहीं बोलेंगे.

इसके बाद सदन में भारी हंगामा हुआ. सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित की गई.

इससे पहले एमआईएम नेता और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी कहा था कि वो 'भारत माता की जय' कभी नहीं बोलेंगे. ओवैसी की यह प्रतिक्रिया राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने नई पीढ़ी को भारत माता की जयकार करने की जरूरत बताई थी.

First published: 17 March 2016, 8:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी