Home » इंडिया » vastu tips for house avoid negative energy
 

चुटकी भर नमक से दूर करें घर के नकारात्मक एनर्जी , बस करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 13:26 IST

नमक हमारे जीवन में बेहद जरूरी होता है. इसके बिना हम सब लजीज खाने की सोच भी नहीं सकते. लेकिन क्या आपको मालूम है कि नमक सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि नेगिटिव एनर्जी को भी दूर भगाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक नमक में बुरी शक्तियों को दूर करने की बहुत शक्ति होती है. नमक का प्रयोग न सिर्फ आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है बल्कि आपके घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने में सहायक है.

वास्तुदोष निवारण के लिए नमक एक शक्तिशाली उपाय है. कांच के बाउल में सैंधा नमक की डलियां भरकर शौचालय में खने से वहां की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है. 15 दिन के बाद नमक को बदलते रहें.


कहा जाता है कि नमक और कांच दोनों ही राहु की वस्तु हैं जो राहु के नकारात्मत प्रभाव को दूर करती हैं. राहु नकारात्मक ऊर्जा और कीटाणु जो इन्फेक्शन देते हैं. उसका कारक माना गया है. जिससे परिवार की सेहत और समृद्धि दोनों पर बुरा असर पड़ता है.

इसी के साथ अगर पति-पत्नी के बीच में अक्सर छोटी-मोटी बातों को लेकर झगड़ा होता रहता है तो उनके लिए आपको अपने सोने के कमरे में सेंधा नमक का एक छोटा सा टुकड़ा रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कहा जाता है कि नमक नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है जिससे वारावरण थोड़ा हल्का होगा.

 शिव पुराण में लिखा है धनवान बनने का ये सरल उपाय, 11 सोमवार को नियमित तौर पर बस करें ये काम

इसके अलावा अपने घर के माहौल को सकारात्मक करने के लिए सेंधा नमक के स्थान पर रॉक सॉल्ट का लेंप भी रख सकते हैं. इसे आप चाहे तो कमरे में भी रख सकते हैं. इस दौरान ये ध्यान रखें कि दिशा दक्षिण या दक्षिण-पूर्व हो. इस लैंप को जलाने से आपको मानसिक शांति अनुभव होती है, इसी के साथ आप काफी ताजगी महसूस करेंगे.

घर में रॉक-साल्ट रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे आपकी शारीरिक, मानसिक और आर्खिक समस्याएं दूर होंगी.आप गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते वक्त पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक मिला लेना चाहिए. इस उपाय से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और दरिद्रता दूर होकर धन का आगमन बना रहेगा.

Pitru Paksha 2020: पितृपक्ष में इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

First published: 5 September 2020, 13:26 IST
 
अगली कहानी