Home » इंडिया » Venkaiah Naidu rejects Impeachment Motion know the next step of congress and opposition
 

CJI के खिलाफ महाभियोग खारिज होने के बाद कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष लेगा ये कदम!

आदित्य साहू | Updated on: 23 April 2018, 10:42 IST

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों द्वारा लाए जा रहे महाभियोग प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.उपराष्ट्रपति ने संविधान विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद कांग्रेस समेत सात विपक्षी दलों के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

उपराष्ट्रपति के इस कदम से कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने विपक्ष को बड़ा झटका देते हुए सीजेआई के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को तकनीकि आधार पर खारिज किया है. वैकेंया नायडू ने प्रस्ताव को खारिज करते हुए 20 पन्ने का आदेश जारी किया. इस आदेश में कहा गया कि विपक्ष का प्रस्ताव राजनीति से प्रेरित है.

उपराष्ट्रपति के इस फैसले पर कांग्रेस ने बड़ी हैरानी जताई. काग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है. पुनिया ने कहा कि हमें प्रस्ताव के खारिज होने के कारणों के बारे में नहीं पता. हम संविधान विशेषज्ञों से बात करके अगला कदम उठाएंगे.

पढ़ें- उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने महाभियोग पर शुरू किया सलाह-मशविरा, कानूनी जानकारों से की बात

खबर है कि कांग्रेस इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकती है. कांग्रेस को शायद इस कदम का पहले से आभास था. इसीलिए कांग्रेस ने पहले ही कह दिया था कि अगर महाभियोग के नोटिस को नामंजूर किया तो फैसले को कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है. कांग्रेस ने कहा था कि जब तक आरोपों की जांच नहीं हो जाती चीफ जस्टिस को कोर्ट नहीं जाना चाहिए.

First published: 23 April 2018, 10:42 IST
 
अगली कहानी