Home » इंडिया » veteran actor dilip kumar hospitalised in mumbai
 

अभिनेता दिलीप कुमार मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2016, 13:00 IST

बॉलीवुड के महान अभिनेता दिलीप कुमार को आज निमोनिया की शिकायत के बाद मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया. 93 साल के दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार चल रहे हैं.

सूचना के मुताबिक दिलीप कुमार को रात में करीब ढाई बजे तबियत खराब होने के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया.

लीलावती अस्पताल के डॉक्टर जलील पार्कर ने कहा, "मुझे फोन पर इस बात की सूचना मिली कि दिलीप साहब की तबियत ठीक नहीं है. उन्हें बुखार था और कई बार उल्टी भी हुई थी. वह निमोनिया से पीड़ित थे. इसलिए हमने उन्हें अस्पताल में भर्ती करने का फैसला किया."

dileep

पढ़ें:यूसुफ ख़ान से दिलीप कुमार बनने के बीच की कुछ बातें

छह दशक लंबा फिल्मी सफर

93 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म का जन्म लाहौर में हुआ था और उनका असल नाम मोहम्मद युसूफ खान है. लेकिन भारतीय सिनेमा में उन्हें दिलीप कुमार के नाम से पुकारा जाता है.

लगभग छह दशक लंबे फिल्मी सफर में दिलीप कुमार ने ‘मधुमति’, देवदास, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, कर्मा और शक्ति जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय की छाप छोड़ी है.

इसके अलावा फिल्म अंदाज, बाबुल, मेला, दीदार, जोगन जैसी फिल्मों में सशक्त अभिनय और संवाद अदायगी ने उन्हें हिंदी सिनेमा का 'ट्रैजडी किंग' बना दिया.

पढ़ें:ट्रैजडी किंग, ट्रैजडी क्वीन और एक ट्रैजिक कहानी

पिछले साल मिला पद्म विभूषण

भारत सरकार ने सिनेमा के क्षेत्र में दिलीप कुमार के योगदान को देखते हुए 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उनके मुंबई स्थित घर पर जाकर पद्म विभूषण से नवाजा था.

इससे पूर्व दिलीप कुमार को 1991 में पद्म भूषण और 1994 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

पढ़ें:आज़ादी से पहले हिरोइन बनने के लिए की थी भूख हड़ताल

First published: 16 April 2016, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी