Home » इंडिया » veteran actor & marathi theatre person sulabha deshpande passes away in mumbai
 

रंगकर्मी और अभिनेत्री सुलभा देशपांडे का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2016, 13:01 IST
(फेसबुक )

प्रसिद्ध मराठी रंगकर्मी और भारतीय समानांतर सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री सुलभा देशपांडे का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को निधन हो गया. उनका निधन मुंबई स्थित उनके आवास पर हुआ और इस बात की जानकारी उनके पारिवार के सदस्यों ने दी. 

सुलभा देशपांडे 79 वर्ष की थीं. सुलभा ने विजय तेंदुलकर जैसे प्रख्यात नाट्य लेखकों के नाटकों में अपने दमदार अभियन से रंगमंच को एक नई ऊंचाई प्रदान की. सुलभा ने कई मराठी और हिंदी फिल्मों और टीवी सीरियलों में अभिनय किया. हिन्दी सिनेमा में उन्होंने श्याम बेनेगल की साल 1977 में बनी फिल्म 'भूमिका' से अपने करियर की शुरूआत की. 

इसके बाद 'अरविंद देसाई की अजीब दास्तान', 'गमन', 'तमन्ना', 'विरासत', 'याराना', 'खून भरी मांग' और 'इंग्लिश विंग्लिश' जैसी कई फिल्मों में यादगार भूमिकाएं निभाईं. 

वह तेंदुलकर, विजय मेहता और सत्यदेव दुबे के साथ प्रतिष्ठित मराठी थियेटर ग्रुप 'रंगायन' से भी जुड़ी रहीं थीं. देशपांडे टीवी पर आखिरी बार 'अस्मिता' सीरियल में नजर आई थीं. इसके अलावा इन्होंने साल 1996 में 'बदलते रिश्ते' और साल 2014 में 'कहता है दिल जी ले जरा' में भी काम किया था. 

उन्होंने अपने पति अरविंद देशपांडे के साथ साल 1971 में थियेटर ग्रुप 'अविष्कार' का गठन किया था. उनके पति का साल 1987 में देहांत हो गया था.

First published: 5 June 2016, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी